03
October, 2016
युवा दृष्टि अभियान – हुनर से शिखर की ओर युवा नीति पर कार्यशाला का आयोजन
Posted in General category - by

युवा दृष्टि अभियान – हुनर से शिखर की ओर युवा नीति पर कार्यशाला का आयोजन

शासकीय दिग्विजय महाविद्यालय राजनांदगांव में युवा नीति पर कार्यशाला आयोजित की गई जिस कार्यक्रम में 21 महाविद्यालयों के छात्रसंघ के अध्यक्ष एवं सचिव तथा हमारे महाविद्यालय के छात्र/छात्राएं संस्था प्रमुख डाॅ. आर.एन. सिंह अतिरिक्त पुलिस अधिक्षक डाॅ. शशिमोहन सिंह, दुर्ग वि.वि. रजिस्ट्रार डाॅ. विकास पंचाक्षरी कार्यक्रम संचालक डाॅ महेश श्रीवास्तव, प्रो. विजय मानिकपुरी, डाॅ. प्रमोद महिश, प्रो. पी.डी. सोनकर, प्रो. राजू खुटे, डाॅ. एच.एस. भाटिया, डाॅ. क.े.के. देवांगन. प्रो. सुरेश बाू. डाॅ. संजय ठिसके, प्रो. श्रीमति चन्द्रज्योति श्रीवास्तव डाॅ. के. एल.दामले, एवं श्री दिलिप साहू उपस्थिति थे। कार्यक्रम की शुरुआत मुख्यअतिथि डाॅ. शशिमोहन के द्वारा माॅं सरस्वती की पूजा एवं दीप प्रज्जवलित किया। डाॅ. शशिमोहन ने युवा नीति पर विस्तार से चर्चा करते हुए कहा कि युवाओं के लिए नीति बनातें समय युवाओं की अभिरुचियों, मूलभूत आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर नीति बनाएं जाने पर बल दिया गया।
तत्पश्चात दुर्ग विश्वविद्यालय दुर्ग के कुलपति डाॅ. दीक्षित ने कहा कि पूरा विश्व भारत से युवा कौशल नीति के क्षेत्र में भारत से लोहा मानता है। डिग्री से ज्यादा हुनर महत्वपूर्ण है इसलिए राज्य शासन के द्वारा हुनर से शिखर की ओर अभियान में राज्य योजना आयोग के माध्यम से युवा नीति तैयार करने हेतु विभिन्न महाविद्यालयों के युवाओं से विचार आमंत्रित किया जा रहा है, यह सराहनीय हैं।
हमारे महाविद्यालय के प्राचार्य ने कहा कि आज समय युवाओं का है, और युवा दृष्टि अभियान जैसे पहल युवाओं के विकास के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान रखेगा।
कार्यक्रम के तारतम्य में डाॅ. महेश श्रीवास्तव ने कहा कि कौशल विकास के साथ-साथ उसके स्कोप (क्षेत्र) की बात करते है।
प्रो. विजय मानिकपुरी ने कहा कि युवा पाॅलिसी में युवाओं के सुझाव एवं पहल के माध्यम से उनके विचार की विस्तृत जानकारी लिया गया। इस तरह जो भी सुझाव विभिन्न महाविद्यालयों से आये है उन्हें राज्य युवा नीति आयोग को प्रेषित किया गया। तथा कार्यक्रम के अंत में आभार एवं आहवान किया गया।

Preview News कम्पयूटर साईंस विभाग में शिक्षक-अभिभावक बैठक

Next News दिग्विजय महाविद्यालय के अंग्रेजी विभाग में परिशद का उदघाटन