विभाग का परिचय

स्थापना वर्ष 1957

एम. काॅम.  1969

पी.जी.डी.सी.ए.  2010

डी. सी. ए.  2013

 

विशेषता क्षेत्र  – वाणिज्य , प्रबन्ध एवं शोध , कम्प्यूटर

वर्ष 2006 से उत्कृष्ठता संस्थान का दर्जा प्राप्त

संचालित पाठ्यक्रम

पाठ्यक्रम पंजीकृत विद्यार्थी
बी. काॅम. 1013
एम. काॅम. 110
पी. जी. डी. सी. ए. 50
डी. सी. ए. 51

स्वीकृत पद  –   प्राध्यापक  01  ,   सहायक प्राध्यापक  09

कार्यरत षिक्षकों का विवरण

क्र नाम शैक्षणिक योग्यता अनुभव पद संवर्ग
1 डाॅ. एच. एस. भाटिया एम. काॅम. , एम. फिल , पीएच.-डी. 33 वर्ष सहायक प्राध्यापक नियमित
2 डाॅ. ए. एन. माखीजा एम. काॅम. , एम. ए. (इतिहास)     , एल. एल. बी. , पीएच.-डी. 22 वर्ष सहायक प्राध्यापक नियमित
3 प्रो. एस. के. उके एम. काॅम. 22 वर्ष सहायक प्राध्यापक नियमित
4 श्रीमति स्वयंसिद्धा झा एम. काॅम. , एम. फिल 25 वर्ष सहायक प्राध्यापक अतिथि व्याख्याता
5 कु. दिव्या पवार एम. काॅम. , एम. फिल ,     पी. जी. डी. सी. ए. , शोधार्थी 2 वर्ष सहायक प्राध्यापक अतिथि व्याख्याता
6 कु. संगीता कौषिक एम. काॅम. , पी. जी. डी. सी. ए. , बी. एड. 3 वर्ष सहायक प्राध्यापक अतिथि व्याख्याता
7 भुनेष्वर देवांगन एम. काॅम. , एम. फिल 3 वर्ष सहायक प्राध्यापक अतिथि व्याख्याता
8 विवेक कुमार मिश्रा एम. काॅम. 1 वर्ष सहायक प्राध्यापक अतिथि व्याख्याता
9 रश्मि परेता एम. काॅम. 1 वर्ष सहायक प्राध्यापक अतिथि व्याख्याता

रक्तदान करने वाले विद्यार्थियों की सूची  वाणिज्य

क्रमांक नाम कक्षा दिनांक
1 निखिल नंदे पूर्व छात्र 11/07/2015
2 धनंजय देवांगन एम. काॅम. पूर्व
3 कु. शुभानी वर्मा एम. काॅम. अन्तिम 25/07/2015
4 पवन यादव बी. काॅम. भाग. II 29/07/2015
5 कृष्णा सिन्हा PGDCA 11/08/2015
6 योगेष कुमार बी. काॅम. भाग. III 19/08/2015
7 अजय कुमार देवांगन बी. काॅम. भाग. III 24/08/2015
8 डोमन साहू पूर्व छात्र बी. काॅम. 28/08/2015
9 किशन सिन्हा बी. काॅम. भाग.III 04/09/2015
10 संजय वर्मा बी. काॅम. भाग.III 21/08/2015
11 प्रकाश श्रीवास्तव बी. काॅम. भाग.III 30/09/2015
12 गुपेश कुमार बी. काॅम. भाग.II 03/10/2015
13 प्रदीप शर्मा एम. काॅम. अन्तिम 02/11/2015
14 बद्रीनाथ सेन पूर्व छात्र बी. काॅम. 03/11/2015
15 डोमन साहू पूर्व छात्र 16/11/2015
16 पवन बी. काॅम. भाग.II 18/11/2015
17 रवि साहू बी. काॅम. भाग. I 28/11/2015
18 आकाश गोल्छा बी. काॅम. भाग. I 06/11/2015
19 उमेश कुमार राही बी. काॅम. भाग.I 03/12/2015
20 निखिल नंदे पूर्व छात्र 23/12/2015
21 रितेश श्रीवास्तव एम. काॅम. अन्तिम 25/01/2016
22 कमलेश कुमार बारपात्रे एम. काॅम. अन्तिम 25/01/2016
23 रूपेन्द्र वर्मा बी. काॅम. भाग. III 21/01/2016
24 पवन यादव बी. काॅम. भाग. II 16/02/2016
25 डोमन साहू पूर्व छात्र
26 ऋषि शास्त्री एम. काॅम. पूर्व 09/03/2016
27 गिरधर एम. काॅम. पूर्व
28 सुनील भुजाड़े एम. काॅम. अन्तिम

 

अतिथि व्याख्यान का आयोजन

commerce1
डाॅ. भीमराव अंबेडकर महाविद्यालय डोंगरगांव के प्राचार्य डाॅ. के.एल. टाण्डेकर ने अपना व्याख्यान दिया।  उन्होंने विद्यार्थियों को पढ़ाई व जीवन में सफलता प्राप्त करने के गुर बताए।

यूथ रेड़क्रास की छात्राओं ने कैदियों को बांधी राखी

commerce-2

स्थानीय शासकीय दिग्विजय महाविद्यालय के यूथ रेडक्रास के छात्रों ने महाविद्यालय के प्राचार्य डाॅ. आर.एन. सिंह के संरक्षण व यूथ रेडक्रास अधिकारी डाॅ. एच.एस. भाटिया के निर्देशन में रेडक्रास के 25 छात्रों के दल ने रेल्वे स्टेशन, पोस्ट आॅफिस चैक, नया व पुराना बस स्टैण्ड, पुरानी गंज मंडी, हास्पिटल चैक आदि स्थानों में अर्धरात्रि में घुमकर आवासहीन जरूरतमंद लोगों को कंबल बांटे। यूथ रेडक्रास अधिकारी डाॅ. एच.एस. भाटिया ने बताया कि महाविद्यालय की रेडक्रास इकाई द्वारा विगत् 5 वर्षों से ठंड के मौसम में जरूरतमंद लोगों को कंबल वितरित करते आ रहे है, इसमें छात्र अपने जेब खर्च से राशि एकत्रित कर उससे कंबल खरीदते है। छात्रों के सेवा कार्यों की प्राचार्य ने प्रशंसा करते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।

commerce-3

120 विद्यार्थियों ने अपने रक्त का परीक्षण कराया
स्थानीय शासकीय दिग्विजय महाविद्यालय की यूथरेडक्रास इकाई द्वारा जिला चिकित्सालय राजनांदगाँव के सौजन्य से महाविद्यालय के विद्यार्थियों हेतु रक्त समूह परीक्षण शिविर का आयोजन किया गया महाविद्यालय के प्राचार्य डाॅ आर. एन. सिंह के संरक्षण एवं यूथरेडक्रास के कार्यक्रम अधिकारी डाॅ एच. एस. भाटिया के निर्देशन में आयोजित इस शिविर में महाविद्यालय के 120 विद्यार्थियों ने अपने रक्त समूह का परीक्षण कराया

commerce-4

भिलाई स्टील प्लांट का किया भ्रमण
दिग्विजय महाविद्यालय में एम. काॅम. में अध्ययनरत् छात्र – छात्राओं को औद्योगिक भ्रमण के लिए भिलाई स्टील प्लांट ले जाया गया संस्था के प्राचार्य डाॅ आर. एन. सिंह के संरक्षण एवं वाणिज्य विभागाध्यक्ष डाॅ एच. एस. भाटिया के मार्गदर्शन में एम. काॅम. के लगभग 60 छात्र – छात्राओं ने भिलाई स्टील प्लांट का भ्रमण किया
एशिया के सबसे बड़े इस स्टील प्लांट में सुरक्षा के मद्देनजर विद्यार्थियों को हेैलमेट प्लांट के अधिकारियों ने कारखाने का भ्रमण करवाया इस भ्रमण में विद्यार्थियों को ब्लास्ट फरनेस जहा लोहे को पिघलाया जाता है

commerce-5

वाणिज्य विभाग द्वारा विद्यार्थियों हेतु उद्यमिता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन
स्थानीय षासकीय दिग्विजय महाविद्यालय के वाणिज्य विभाग द्वारा विद्यार्थियों हेतु उद्यमिता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के प्रारंभ में वाणिज्य विभागाध्यक्ष डाॅ. एच.एस. भाटिया ने कार्यक्रम के उद्देष्योें पर प्रकाष डालते हुए। विद्यार्थियों से कहा कि वर्तमान समय में नौकरियों के अवसर सीमित है। अतः हमें नौकरी के अलावा कैरियर के अन्य विकल्पों का भी ज्ञान होना आवष्यक है। संस्था के प्राचार्य डाॅ. आर.एन. सिंह ने विद्यार्थियों को अपना व्यवसाय प्रारंभ करने की प्रेरणा देते हुए कहा कि इससे आप न केवल स्वयं बल्कि अन्य लोगों को भी रोजगार दे सकते है। उन्होंने अपने प्रेरक उद्बोधन के माध्यम से विद्यार्थियों को उद्यमिता से संबंधित जानकारी विस्तार से प्रदान की।

commerce-6

समय प्रबन्ध पर हुई कार्यषाला
दिग्विजय महाविद्यालय राजनांदगाँव के वाणिज्य विभाग में शासकीय कला एवं विज्ञान महाविद्यालय दुर्ग के वाणिज्य शास्त्री डाॅ एस. आर. ठाकुर ने विद्यार्थियों को समय प्रबन्ध , लेखन , कौषल सम्प्रेषण एवं समूह चर्चा के महत्व के बारे में बताया उन्होने वाणिजय संकाय के छात्रों का अन्य विषय के छात्रों कीे अपेक्षा श्रेष्ठ बताया उन्होने बताया कि किसी भी व्यक्ति के विकास के लिए उसके आस पास का वातावरण ही उत्तरदायी होता है

commerce-7

यूथरेडक्रास के विद्यार्थियों ने की बूढ़ा सागर की सफाई

शासकीय दिग्विजय महाविद्यालय के यूथरेडक्रास के विद्यार्थियों द्वारा प्राचार्य डाॅ आर. एन. सिंह तथा वाणिज्य विभागाध्यक्ष डाॅ एच. एस. भाटिया के नेतृत्व में महापौर मधुसूदन यादव की उपस्थिति में महाविद्यालय गेट के पास बूढ़ा सागर की साफ सफाई की गयी। साफ सफाई के तहत तालाब से कचरा निकाल कर पावडर का छिड़काव किया गया। महापौर श्री यादव ने यूथरेडक्रास के विद्यार्थियों को बधाई देते हुए कहा कि केन्द्र व राज्य सरकार के निर्देष पर स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा हैं। जिसमें समाज के लोगो की भी भागीदारी हो रही हैं इसके साथ ही विद्यार्थियों द्वारा प्राचीन तालाब बूढ़ा सागर की सफाई सराहनीय कार्य हैं

commerce-8

विषयों का गंभीरता से अध्ययन करें , सफलता मिलेगी

दिग्विजय महाविद्यालय के वाणिज्य विभाग द्वारा एम. काॅम. के विद्यार्थियों के लिए अतिथि व्याख्यान का आयोजन किया गया। डाॅ. भीमराव अम्बेडकर महाविद्यालय डोंगरगाँव के प्राचार्य डाॅ. के एल टाण्डेकर ने अपना व्याख्यान दिया। डाॅ टाण्डेकर ने विद्यार्थियों को बताया कि उन्हे अपने अध्ययन कार्य को लगन और ईमानदारी से करना चाहिए तभी उन्हे सफलता प्राप्त होगी। उन्हे उनकी मंजिल मिलेगी। उन्होने कहा कि वाणिज्य के विद्यार्थियों को उनके उत्साह से ही पहचाना जाता हैं।

छात्रों ने रक्त की जाँच कराई

शासकीय दिग्विजय महाविद्यालय की यूथरेडक्रास इकाई द्वारा जिला चिकित्सालय के सौजन्य से महाविद्यालय के विद्यार्थियांे के लिए रक्त समूह परीक्षण षिविर का आयोजन किया गया। महाविद्यालय के प्राचार्य डाॅ आर एन सिह के संरक्षण व यूथरेडक्रास के कार्यक्रम अधिकारी  डाॅ एच एस भाटिया के निर्देषन में आयोजित इस षिविर में महाविद्यालय के 120 विद्यार्थियों ने अपने रक्त समूह का परीक्षण करवाया।

यूथरेडक्रास ने आषानगर पहुंच बच्चों को बांटे पटाखे व मिठाइयां

शासकीय दिग्विजय महाविद्यालय की यूथरेडक्रास इकाई के छात्र – छात्राओं ने दीवाली के अवसर पर आषानगर के गरीब बच्चों को मिष्ठान बांटे। व उन्हे उपहार में पटाखे दिए।
महाविद्यालय के प्राचार्य डाॅ आर एन सिंह के संरक्षण व यूथरेडक्रास अधिकारी डाॅ एच एस भाटिया के मार्गदर्षन में 40 छात्र – छात्राओं ने यह पहल की। पटाखे व मिठाईयां पाकर बच्चों के चेहरे खील गए।बच्चों में काफी हर्ष का माहौल रहा। नागरिकों ने भी यूथरेडक्रास के पहल की प्रषंसा की।

commerce-9

दिग्विजय महाविद्यालय में रक्त विकृति जागरूकता अभियान
शासकीय दिग्विजय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में रक्त विकृति जागरूकता अभियान के अन्तर्गत ज्ञानवर्द्धक कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में मुम्बई के तोलानी सेवा संकल्प के प्रमुख टी. आर. तोलानी तथा पùश्री डाॅ. पुखराज बाफना ने थैलेसीमिया एवं सिकल सेल पर उपयोगी जानकारी दी। अध्यक्षता प्रभारी प्राचार्य डाॅ. चन्द्रिका नाथवानी ने की। यूथरेडक्रास प्रभारी डाॅ. एच एस भाटिया ने उद्बोधन दिया। गरिमामयआयेजन का सूत्र संयोजन डाॅ. चन्द्रकुमार जैन ने किया।

commerce-10

प्रबन्धन , लेखन व कौषल के बारे में जाना

दिग्विजय महाविद्यालय के वाणिज्य विभाग में व्याख्यान का आयोजन किया गया। शासकीय कला एवं विज्ञान महाविद्यालय दुर्ग के वाणिज्य शास्त्री डाॅ. एस आर ठाकुर ने अपना व्याख्यान दिया। उन्होनें विद्यार्थियों को समय प्रबन्धन , लेखन कौषल , सम्प्रेषण कौषल व समूह चर्चा के महत्व के बारे में बताया। उन्होनें वाणिज्य संकाय के छात्रों को अन विषय के छात्रों की अपेक्षा श्रेष्ठ बताया , छात्रों को अपनी इच्छा शक्ति का प्रयोग करना चाहिए। उन्होनें बताया कि किसी भी व्यक्ति के विकास के लिए उसके आसपास का वातावरण ही उत्तरदायी होता हैं। उन्होनें उद्यमिता के बारे में भी छात्रों को बताया। कार्यक्रम का संचालन करते हुए वाणिज्य विभागाध्यक्ष डाॅ. एस एच भाटिया प्रो. एस आर ठाकुर का परिचय दिया।

शहीदों की याद में रक्तदान

दिग्विजय महाविद्यालय में युवाओं ने नक्सली घटना में शहीद हुए जवानों व पुलिस अधीक्षक व्ही के चैबे की याद में रक्तदान किया ।

commerce-11

डिजिटल सप्ताह: दिग्विजय महाविद्यालय में प्रष्न मंच

दिग्विजय महाविद्यालय में प्राचार्य डाॅ. आर एन सिंह के मार्गदर्षन में डिजिटल इंडिया सप्ताह कार्यक्रम के तहत् प्रष्नमंच प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें लगभग 24 छात्र – छात्राएँ शामिल हुए। शामिल प्रतिभागियों को दो समूह वाणिज्य व विज्ञान में बाँटकर प्रतियोगिता सम्पन्न करवायी गयी। जिसमें वाणिज्य की टीम विजेता रही। वाणिज्य विभाग के विभागाध्यक्ष डाॅ. एच एस भाटिया ने विद्यार्थियों को डिजिटल इंडिया के बारे में बताया।

COMMERCE