’’वार्षिक प्रतिवेदन’’
2015-2016

सन् 1958 से इस महाविद्यालय का प्रारंभ हुआ जो धीरे-धीरे जिले का सबसे बड़ा महाविद्यालय बन गया है। 2013 में महाविद्यालय में रोजगारोंन्मुखी 07 नये पाठ्यक्रम प्रारंभ किये गये। इनमें से एक स्नातकोत्तर स्तर में समाजकार्य ;डैॅद्ध पाठ्यक्रम है। जुलाई सन् 2013 से यह विभाग संचालित है। वर्तमान में इस विषय में 42 विद्यार्थी अध्ययनरत है। महाविद्यालय के स्ववित्तीय मद् से संचालित इस पाठ्यक्रम में निम्नलिखित सहायक प्राध्यापक कार्यरत है।
1. श्री विजय मानिकपुरी
2. श्री हितेन्द्र कोसरे
3. कु. ज्योति रजक
समाजकार्य विषय में अध्ययनरत विद्यार्थियों के सत्र 2014-15 के परीक्षा परिणाम इस प्रकार रहे-
1. द्वितीय सेमेस्टर – 100 प्रतिशत
2. चतुर्थ सेमेस्टर – 100 प्रतिशत
चतुर्थ सेमेस्टर में प्रथम श्रेणी अर्जित करने वाले छात्र-छात्राओं का प्रतिशत 78.26 प्रतिशत रहा।
पाठ्यक्रम गतिविधियां:-
सत्र के प्रारंभ में विभाग द्वारा अध्ययन मण्डल की बैठक ली जाती है। जिसमें विश्वविद्यालय के कुलपति जी के द्वारा मनोनीत एक विषय विशेषज्ञ, महाविद्यालय की स्वशासी पाठ्यक्रम समिति द्वारा मनोनीत दो विषय विशेषज्ञ एवं उद्योग, व्यवसाय एवं रोजगार स्थानन वर्ग का एक सलाहकार सदस्य तथा प्राविण्यता के आधार पर मनोनीत भूतपूर्व छात्र वर्ग का एक सदस्य सम्मिलित होते है। इस वर्ष 6.08.15 की आयोजित अध्ययन मण्डल की बैठक में पाठ्यक्रम की नई योजना तैयार की गई। समाजकार्य के पाठ्यक्रम को पांच इकाइयों में विभाजित किया गया एवं द्वितीय सेमेस्टर के पाठ्यक्रम में ग्रेडिंग पद्वति को ध्यान में रखते हुये पाठ्यक्रम के प्रश्नों को (अ), (ब) एवं (स) तीन भागों में विभक्त किया गया। जिसमें अतिलघु, लघु, एवं दीर्घउत्तरों वाले प्रश्न पूछने कि योजना लागू की गई। अध्यापन हेतू प्रत्येक माह के लिये पाठ्यक्रम का एक भाग आबंटित होता है, एवं माह के अंत में उसकी समीक्षा की जाती है। समय-समय पर पाठ्यक्रम के समृद्विकरण हेतू विचार किया जाता है। जिससें पाठ्यक्रम में लचीलापन बना रहें। इस संबंध में स्थानीेय महत्व के विषयों को सम्मिलित करने का प्रयास किया जाता है।
इस वर्ष भी विभाग के स्नातकोत्तर स्तर के विद्यार्थियों से फीड बैक फार्म भरवाये गये। एवं उसकी समीक्षा भी की गई। इस वर्ष भूतपूर्व छात्र-छात्राओं के फीड बैक भी लिये गये।
विभाग में पालक शिक्षक बैठक भी आयोजित की गई जिसमें अभिभावकों के विचार एवं सुझाव आमंत्रित किये गये। तथा उनके द्वारा व्यक्त समस्याओं के निराकरण का आश्वासन दिया गया एवं विभाग में उपलब्ध सुविधाओं कि जानकारी प्रदान की गई।
समाजकार्य विषय में प्रवेश हेतु नियमानुसार आरंक्षण का ध्यान रखा जाता है। साथ ही क्रीड़ा , एन.सी.सी. , एन.एस.एस., स्काउड गाईड के विशेष योग्यता के लिये भी अधिभार प्रदान कर विद्यार्थियों को प्रवेश देने की पात्रता निर्धारित की जाती है। महाविद्यालय में समाजकार्य हेतु निर्धारित स्थान से कहीं अधिक आवेदन प्राप्त होते है इस वर्ष भी लगभग 45 प्रतिशत प्रवेशार्थियों को समाजकार्य में प्रवेश देना संभव नहीं हो सका।
छात्रों का उत्कृष्ट प्रदर्शन एवं उपलब्धियां:-
इस वर्ष वार्षिक पदक वितरण समारोह में समाजकार्य के दोनो सेमेस्टर परीक्षा में सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को स्वर्ण पदक प्रदान किया गया जो निम्नलिखित है –
1. कु. ममता साहू – समाजकार्य, चतुर्थ सेमेस्टर
2. दानेश्वर सलामें – समाजकार्य, द्वितीय सेमेस्टर

परिषद गठन 2016

प्रतिवर्षानुसार इस सत्र में भी स्नातकोत्तर समाजकार्य विभाग का परिषद गठन दिनांक 13.10.2016 को किया गया , जिसके पदाधिकारी निम्नानुसार मनोनित हुये-
अध्यक्ष :- दानेश्वर सलामें (  चतुर्थ सेमेस्टर)
उपाध्यक्ष :- अनिकेत श्रीवास्तव( द्वितीय सेमेस्टर)
सचिव :- खुशबू गोस्वामी (  चतुर्थ सेमेस्टर)
सहसचिव :- शुभानी वर्मा ( द्वितीय सेमेस्टर)
समाज कार्य विभाग के सभी विद्यार्थी कार्यकारिणी के सदस्य के रूप में कार्यरत रहे। इस परिषद ने समय-समय पर विभाग द्वारा आयोजित किये गये अकादमिक गतिविधियों में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया- जैसे जागरूकता कार्यक्रम, ग्रामीण एवं स्वास्थ्य परीक्षण शिविर, अवलोकन दौरा, इत्यादि।
समाजकार्य विभाग ने मनाया शिक्षक दिवस

समाजकार्य विभाग द्वारा शिक्षक दिवस के उपलक्ष्य में एक दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें मुख्य अतिथि महाविद्यालय के प्राचार्य डाॅ. आर.एन. सिंह, एवं विशिष्ट अतिथि डाॅ. अनिता महिश्वर (विभागाध्यक्ष वनस्पतिशास्त्र), डाॅ. एच.एस.भाटिया (विभागाध्यक्ष वाणिज्य विभाग), डाॅ. ए.एन.माखिजा (प्राध्यापक वाणिज्य विभाग), प्रो.पी.डी.सोनकर (विभागाध्यक्ष इतिहास विभाग), डाॅ. शैलेन्द्र सिंह (प्राध्यापक इतिहास विभाग), डाॅ.के.के. देंवागन (प्राध्यापक गणित विभाग), प्रो. डी. सुरेश राव (प्राध्यापक राजनीति विभाग), प्रो. बी.एल.कश्यप (विभागाध्यक्ष समाजशास्त्र विभाग), प्रो.ए.के.मंण्डावी (सहा.प्राध्यापक समाजशास्त्र), विजय मानिकपुरी (सहा.प्रा. समाजकार्य विभाग), हितेन्द्र कोसरे (सहा.प्रा. समाजकार्य विभाग), कु. ज्योति रजक, खोमन लाल साहू (अतिथि व्याख्याता) सहित समाजकार्य विभाग के विद्यार्थीगण उपस्थित रहे।

’’शिक्षक दिवस के कार्यक्रम में उपस्थित अतिथिगण’’

छात्रों द्वारा प्राध्यापकों के लिये खेल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमे विजेता प्राध्यापकों को पुरस्कृत किया गया तथा इस अवसर पर शिक्षकों का अनुभव एवं मार्गदर्शन छात्रों को प्राप्त हुआ।

स्वच्छ भारत अभियान के अन्तर्गत समाजकार्य विभाग ने शहर में चलाया स्वच्छता अभियान
दिग्विजय कालेज के समाजकार्य विभाग द्वारा स्वच्छता अभियान चलाया गया। इसमें महाविद्यालय के प्राचार्य डाॅ. आर.एन सिंह समाजशास्त्र विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो.बी.एल.कश्यप, समाजकार्य विभाग के सहायक प्राध्यापक श्री विजय मानिकपुरी, श्री हितेन्द्र कोसरे, कु.ज्योति रजक, खोमन लाल साहू द्वारा इस अभियान को गति प्रदान किया गया।
समाजकार्य विभाग के छात्रों द्वारा महाविद्यालय परिसर की सफाई
अभियान में एम.एस.डब्ल्यू. विभाग के विद्यार्थियों के द्वारा महाविद्यालय परिसर मे नुक्कड़-नाटक केे माध्यम से विद्यार्थियों को जागरूक किया गया तथा पूरे परिसर कि साफ-सफाई की गई एवं छात्रों को शपथ दिलायी गयी जिसमें पूरे परिसर की साफ-सफाई रखी जायेगी एवं सार्वजनिक स्थलों पर किसी भी प्रकार कि गंदगी नहीं की जायेगी।

’’नुक्कड़-नाटक में उपस्थित शहर के महापौर श्री मधुसूदन यादव’
तत्पश्चात समाजकार्य के छात्र-छात्राओं ने शहर के मुख्य मार्ग के चैराहों दुर्गा चैक, नंदई चैक, गंज लाइन, भारत माता चैक, मानव मंदिर चैक, जय स्तभ चैक में नुक्कड़-नाटक, जागरूकता गीत, नारा, बैनर-पोस्टर, पाॅम्प्लेट के माध्यम से अभियान का संदेश जन-मानस तक पहंुचाया। इस दौरान शहर के कुड़ा कचरों को एकत्रित कर कुड़ा दान के माध्यम से निश्चित स्थान पर एकत्र किया गया।
स्वच्छता के लिये नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुति में उपस्थित प्राचार्य डाॅ.आर.एन.सिंह एवं प्रो.बी.एल.कश्यप

इस जनजागरूकता अभियान में महापौर मधुसूदन यादव एवं जनभागीदारी सदस्य किशुन यदु, जितेन्द्र मिश्रा (नवभारत प्रेस संम्पादक),आशीष डोंगरे,गगन आईच,विजय राय(पार्षद),आदि सम्मिलित हुयें। उन्होने विद्यार्थियों के कार्यों की सराहना की एवं लोगों ने शपथ लेकर शहर कों स्वच्छ एवं सुन्दर रखने का संकल्प लिया।

अभियान का समापन जय स्तंभ चैक में किया गया। इस अवसर पर समाजकार्य विभाग के समस्त विद्यार्थीगण उपस्थित रहे।

’’समाजकार्य विभाग में मनाया गया हिन्दी दिवस’’
हिन्दी के विकास को छात्रों के बीच में हिन्दी विकास कि इतिहास को हिन्दी दिवस के अवसर पर महाविद्यालय के प्राचार्य डाॅ. आर.एन. सिंह, द्वारा हिन्दी का महत्व छात्रों के लिये आवश्यक है यह बताया तथा आज के आधुनिकीकरण में हमारे हिन्दी के साहित्यकारों कि भूमिका उत्कृष्ट है बताया। प्रो. बी.एल.कश्यप (विभागाध्यक्ष समाजशास्त्र विभाग), प्रो.ए.के.मंण्डावी (सहा.प्रा. समाजशास्त्र विभाग), विजय मानिकपुरी (सहा.प्रा. समाजकार्य विभाग), हितेन्द्र कोसरे (सहा.प्रा. समाजकार्य विभाग), कु. ज्योति रजक, खोमन लाल साहू (अतिथि व्याख्याता) सहित प्राध्यापकगण एवं समाजकार्य विभाग के विद्यार्थीगण उपस्थित रहे।

’’कार्यक्रम में उपस्थित प्राध्यापक एवं समाजकार्य के छात्रगण’’

’’पदयात्रा में समाज कार्य ;डैॅद्धविभाग की सहभागिता’’
’’चलो गांव की ओर अब हमें देश बनाना है’’ कि संकल्पना को लेकर धर्मनगरी डोंगरगढ़ से निकली पदयात्रा का मुख्यमंत्री छ.ग. डाॅ. रमन सिंह ने युवाओं को तिरंगा झंडा देकर शुभांरभ किया , जिसमें शासकीय दिग्विजय महाविद्यालय के समाज कार्य विभाग के सहायक प्राध्यापक श्री विजय मानिकपुरी, श्री हितेन्द्र कोसरे एवं विद्यार्थी तथा पूर्व सांसद प्रदीप गांधी एवं रिटायर्ड आई.ए.एस. कमल टावरी के मार्गदर्शन में 24 सितम्बर से 27 सितम्बर 2016 को डोंगरगढ़, कुर्रूभाठ, पिपरिया, पिनकापार, मेढ़ा, धनडोंगरी, झन्डातलाव, तेन्दुनाला,अड़ाम, सागिनकछार तथा खमेरा कुल 11 गांव सम्मिलित थे। लगभग 36 कि.मीटर की यात्रा में छात्रों द्वारा इन गांवों के ग्राम-पंचायत, गांव के प्रधान वरिष्ट नागरिक एवं युवाओं से तथा निवासरत महिलाओं से सम्पर्क स्थापित करते हुये गांव में जनजागरूकता रैली नुक्कड़-नाटक, नारा , पोस्टर, बैनर एवं प्रदर्शनी के माध्यम से जागरूक करने का कार्य किया गया।

गावों मे कृषि ,पशुपालन ,कुटीर उद्योग, आदि के माध्यम से जीवन यापन करने कि परंम्परा देखी गई। यह क्षेत्र अत्यधिक वनों एवं पहाड़ियों से घिरा हुआ है। इन क्षेत्रों में प्रमुखतः दो प्रकार की फसल धान तथा दलहन-तिलहन की खेती ग्रामीणों द्वारा किया जाता है। पशुधन भी अत्यधिक मात्रा में पाया जाता है बावजुद इसके यह रोजगारोन्मुखी सिद्व नहीं हो सका है और ना ही इसका उचित प्रंबधन देखने को मिला है।

जनजारूकता अभियान के अन्तर्गत इन गांवों में पूर्णरूप से प्राकृतिक संसाधन का प्रबंधन एवं प्रशिक्षण कार्य के माध्यम से विकास में सहभागी बनाया जा सकता है। इस यात्रा को ग्रामीणो का अच्छा प्रतिसाद मिला। गांव में पदयात्रा के स्वागत को लेकर ग्रामीणों में खासा उत्साह नजर आया। इस कार्यक्रम के माध्यम से जैविक खेती गोबर गैस, गोबर से प्लाॅन्ट, पशुधन से औषधी, एवं दुग्ध डेयरी एवं गोबर से अगरबत्ती, धुप, साबुन, सौन्दर्य प्रशाधन जैसे विभिन्न जीवन उपयागी एवं स्वदेशी उपयोग को बढ़ावा देना तथा अपने आस पास के संसाधनों का उचित दोहन करने प्रति जागरूक करने का कार्य किया गया।
’’वार्षिक उत्सव में छात्रों की सक्रिय भूमिका’’
शासकीय दिग्विजय महाविद्यालय राजनांदगांव में 21 जनवरी 2016 को वार्षिक पदक वितरण एवं उत्सव कार्यक्रम में समाजकार्य विभाग के विद्यार्थी शुभानी वर्मा (कत्थक नृत्य), कु.शक्ति वैष्णव (पंजाबी भांगड़ा), अनिकेत श्रीवास्तव (नाटक,आतंकवाद), लाभिंका टांक (गीत) द्वारा उत्कृष्ट प्रदर्शन किया गया।

समाज कार्य विभाग द्वारा अभिलाषा सामाजिक संस्थान का अवलोकन दौरा
समाज कार्य विभाग द्वारा श्री विजय मानिकपुरी (समाज कार्य विभाग) के नेतृत्व में अभिलाषा सामाजिक संस्था का अवलोकन दौरा किया गया जिसमें महाविद्यालय के डाॅ.अनिता महेश्वर वनस्पतिशास्त्र के विभागाध्यक्ष मुख्य अतिथि के रूप मे उपस्थित रहे। समाजकार्य के छात्रों द्वारा अभिलाषा में रहने वाले छात्रों के सामाजिक,आर्थिक, शैक्षणिक एंव व्यक्तिगत समस्याओं तथा उनके दिनचर्या के बारे में जानकारी प्राप्त कर उनके समक्ष आने वाली चुनौतियांे एंव परिस्थितियों का अध्ययन किया।

समाज कार्य के प्रो.विजय मानिकपुरी ने बताया कि समाजकार्य के क्षेत्र में कई ऐसे मुद््दे हैं, जिन्हे छात्रों द्वारा व्यक्तिगत अध्ययन करके उन मुद्दो में आने वाली परिवर्तन एंव समाज के जुड़े हुए समस्याओं को अध्ययन कर शोध कर उससे जुड़े हुए मुद्दो को सार्वजनिक करते हुए उन समस्याओं को दूर करने हेतु पहल के लिए जनमत एकत्रित करना होता है। तथा आने वाली युवा पीढ़ीयों को समाज के मुख्य धारा से वंचित वर्ग हेतु सामाजिक सहायता जुटाना एंव उसे दूर करने हेतु समाज के अन्य वर्गो को शामिल करना अध्ययन का मूल उद्देश्य होता है ।

इस कार्यक्रम में अभिलाषा के संस्थापक दिलीप श्रीवास्तव, शिक्षिका गंधर्व जी एवं अधिक्षिका वंदना तुरहाटे, उपस्थित रहे। मुख्य अतिथि डाॅ. अनिता ने अभिलाषा के उपलब्धियों पर शुभकामना एवं बधइयां दी। दिलीप श्रीवास्तव ने संस्था के दिनचर्या एवं गतिविधियों की विस्तृत जानकारी छात्रों को दी। छात्रों की ओर से हीना देवांगन द्वारा चुटकुला, तेजराम द्वारा हाथ धुलाई एवं स्वच्छता संबंधी जानकारी , लाभिका टांक द्वारा प्रेरणा गीत प्रस्तुत किया गया। इस सांस्कृतिक कार्यक्रम में अभिलाषा कि छा़त्रा राधा रानी वर्मा, कौशिल्या बंजारे , सौहाद्री जोशी, लीलाधर, द्वारा देश भक्तिपूर्ण गीत प्रस्तुत किया गया। अंत में समाजकार्य विभाग द्वारा अभिलाषा के छात्रों को महापुरूषों के चित्र एंव दैनिक उपयोगी सामाग्री भेंट किया गया।
’’महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा समाज कार्य विभाग के विद्यार्थियों हेतु
प्रशिक्षण एवं कार्यशाला का आयोजन’’
इस प्रशिक्षण में समाज कार्य विभाग के विद्यार्थियों को देश में बढ़ रहे बाल अपराध एवं महिला शोषण जैसे गंभीर मुद्दे एवं किशोर न्याय बोर्डे, बालक एवं बालिका संपे्रषण गृह के मध्य अंतर तथा पुलिस का व्यवहार बाल अपराधियों के प्रति एवं संदिग्ध नाबालिको के प्रति कैसे होना चाहिये तथा प्रदेश में बढ़ रहे बाल तस्करी एवं बाल पलायन संबंधित जानकारी प्रदान की गयी तथा राजनांदगांव के जिले भर के समस्त पुलिस थानों मे जाकर अनुसूची के माध्यम से उक्त जानकारियां एकत्र करने का प्रशिक्षण प्रदान किया गया। इस कार्यक्रम में महिला बाल विकास अधिकारी श्रीमति जगरानी इक्का बाल संरक्षण अधिकारी चन्द्रकिशोर लाड़े, विनोद जंघेल, प्राप्ति देंवागन एवं बाल संरक्षण आयोग के सदस्य श्री शरद श्रीवास्तव उपस्थित थे।

’’विभाग द्वारा आस्था मूकबधिर सामाजिक संस्था का अवलोकन’’
समाज कार्य विभाग द्वारा आस्था दिव्यांग सामाजिक संस्था का अवलोकन दौरा किया गया जिसमें समाज कार्य के छात्रों द्वारा संस्था में अध्ययन करने वाले पांच-पांच छात्रों का व्यक्तिगत अध्ययन किया गया ।

समाज कार्य विभाग के विद्यार्थी एवं आस्था सामाजिक संस्था के बच्चें

इस कार्यक्रम में समाज कार्य विभाग के प्राध्यापकों एवं विद्यार्थियों के साथ संस्था के प्रमुख श्री हेमन्त तिवारी व पदमा साहू, ज्योति बैरागी, तथा समस्त शिक्षक गण उपस्थित रहें । जिसमें समाज कार्य विभाग द्वारा संस्था को माॅ सरस्वती की प्रतिमा एवं दैनिक उपयोग की सामग्री भेंट किया गया ।
छ.ग.राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग के निर्देशन में समाजकार्य विभाग द्वारा कार्यशाला
एवं प्रतियोगिता का आयोजन
समाज कार्य विभाग द्वारा ’’बाल मन की बात युवाओं के साथ’’ विषय पर भाषण प्रतियोगिता एवं चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में छात्रों द्वारा ’’बाल मन की बात युवाओं के साथ’’ विषय पर भाषण प्रस्तुत किये गये एवं उक्त विषय में ही चित्रकला प्रतियोगिता भी आयोजित किया गया।

आयोजन के अतिथि अतिरिक्त पुलिस अधिक्षक शशीमोहन सिंह, छ.ग.राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग के सदस्य शरद श्रीवास्तव रंगकर्मी एवं समाज सेवी सोएब अली, उप प्राचार्य डाॅ. चद्रिका नाथवानी, डाॅ. शैलेन्द्र सिंह उपस्थित रहें। प्रतियोगिता के निर्णायक श्री बी.एल. कश्यप, डाॅ. बी.एन. जागृत, डाॅ. शैलेन्द्र सिंह, प्रो. नीलम तिवारी एवं रंगकर्मी सोएब अली थे।

कार्यशला में विद्यार्थियों को प्रमाण पत्र प्रदान करते हुयें
भाषण प्रतियांगिता के प्रथम पुरस्कार विजेता शिवांगी झा एवं अंकिता तोतवानी को क्रमशः 2000 रूपये एवं 1000रूपये नकद तथा चित्रकला में अर्थशास्त्र विभाग के छात्र दुष्यन्त श्रीवास एवं आईरीन तिर्की को नकद एवं प्रमाण पत्र प्रदान किया गया।

कार्यशाला में उपस्थित प्राध्यापकगण एवं महाविद्यालय के विद्यार्थी

कार्यक्रम का संचालन श्री विजय मानिकपुरी द्वारा किया गया एवं युवा दृष्टि अभियान राज्य योजना आयोग की ’’हुनर से शिखर की ओर’’ अभियान का प्रस्तुतीकरण पावर प्वाईट के माध्यम से किया गया। उक्त कार्यक्रम में समाजकार्य विभाग के प्राध्यापक एवं छात्रगण उपस्थित थे।
’’वर्तमान सामाजिक समस्याओं में समाज कार्य की भूमिका पत्रकारिता की दृष्टि में’’
विषय पर कार्यशाला आयोजित
समाजकार्य विभाग द्वारा वर्तमान सामाजिक ज्वलंत मुद्दों को ध्यान मे रखते हुये देश में हो रहे सामाजिक घटनाओं एवं विभिन्न मुद्दे जो समाज को प्रभावित करती है विषयों को समाजकार्य के विद्यार्थियों के सम्मुख चुनौतियों के साथ सामाजिक कार्य में अपनी भूमिका निर्वहन कैसे करें विषयों पर प्रदेश के प्रत्रकार जगत से वरिष्ट पत्रकारों के मार्गदर्शन में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसमें दैनिक भास्कर भिलाई यूनिट के डिप्टी न्यूज एडिटर श्री संजय पाठक एवं वरिष्ट संपादक दैनिक दावा श्री दीपक बुद्वदेव, हरिभूमि संम्पादक श्री सचिन अग्रहरि, दैनिक भास्कर संम्पादक प्राकृतशरण सिंह, नई दुनिया संम्पादक श्री मिथलेश देंवागन, पत्रिका के सम्पादक श्री मोहन कुलदीप, नवभारत के सम्पादक श्री जितेन्द्र मिश्रा, म्जअए ळ24 ए प्ठब् 24ए ब्ळ छमूेए ैींकींदं छमूेए प्दकपं छमूेए ठंदेंस छमूेए आदि इलेक्ट्रानिक मिडिया के सदस्यों का मार्गदर्शन प्राप्त हुआ साथ ही साथ चर्चा में छात्रों द्वारा समाज में घट रहीं घटनाओं पर पत्रकार एवं पत्रकारिता की दृष्टि संबंधी विषयों पर प्रश्न किया गया तथा मिडिया के सदस्यों द्वारा अपने कार्य के अनुभवों को बांटा एवं छात्रो को सामाजिक मुद्दों के लिये कार्य करने हेतू प्रोत्साहित किया गया।
कार्यशाला में उपस्थित पत्रकारों के साथ समाज कार्य के विद्यार्थी

समाजकार्य विभाग ने मनाया अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस
समाजकार्य विभाग द्वारा अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस,शा. पूर्व माध्यमिक शाला चिखली में आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि प्रज्ञा मेश्राम (क्ण्ैण्च्ण्) राजनांदगांव, शिव वर्मा (सभापति नपानि.), रेणु शर्मा (महिला बाल विकास), डाॅ. अंजना ठाकुर, डाॅ. किरण लता दामले, करूणा मेश्राम, हेमा देशमुख(पार्षद), सुनिल साहू (पार्षद), देवशरण सेन (पार्षद), श्रीमती प्रभा, गप्पू सोनकर, अतिथि स्वरूप उपस्थित रहे। सर्वप्रथम महाविद्यालय के छात्रों एवं वार्ड क्र. 5, 6,एवं 11 की महिला स्वयं सहायता समूह कि महिलाओं ने शा. पूर्व मा. शाला से रैली निकालकर पुरे वार्ड में भ्रमण करते हुये भ्रूण हत्या, महिला उत्पीड़न, सशक्तिकरण एवं स्वछता संबंधी प्रेरक नारे लगाकर महिला दिवस के कार्यक्रम मे शहरवासियों को जागरूक करने हेतु भ्रमण किया। रैली के पश्चात मंचीय कार्यक्रम में सर्वप्रथम दीप प्रज्ज्वलित कर अनेक सास्कृतिक कार्यक्रम गीत, कविता, भाषण आदि प्रस्तुत किया गया।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस में रैली निकालते हुयें समाजकार्य के विद्यार्थी एवं महिलायें
डाॅ. ठाकुर ने महिला उत्पीड़न प्रकोष्ठ संबंधी महाविद्यालय में संचालित समिति के कार्य को विस्तार से समझाया। श्रीमती रेणु शर्मा ने कहा कि महिलाओं के द्वारा जो सशक्तिकरण के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन आज की महिलाये सभी क्षेत्रों में जैसे हवाई जहाज से लेकर लड़ाकू विमान उड़ाने मे कर रही है। सभापति शिव वर्मा ने कहा कि शहर मेे महिलाओं ने राजनीति से लेकर सामाजिक क्षेत्र में अपना लोहा मनवा रही है एवं उच्च स्थानो पर महिलाये सुशोभित है।
प्रो. मानिकपुरी द्वारा कहा गया कि आज दुनिया का ऐसा कोई भी क्षेत्र नही है जिसमें महिलाओं का नेतृत्व पूरी दुनिया को प्राप्त ना हो रहा हो जब धन की आवश्यकता होती है तो लक्ष्मी को, ज्ञान के लिये सरस्वती को और शक्ति के लिये दुर्गा को याद किया जाता है सभी क्षेत्रों मे महिलाओं का नाम सर्वप्रथम आता है।

हेमा देशमुख द्वारा इस अवसर पर सभी महिलाओं का स्वागत किया गया तथा उन्हे आगे आने हेतु आहवान किया गया। करूणा मेश्राम ने कहा कि महिलायें मध्यान्ह भोजन, चिकित्सा तथा समाजकार्य के क्षेत्रो में अग्रणी है। कार्यक्रम में महाविद्यालय के प्रचार्य डाॅ. आर.एन सिंह द्वारा आज कि आवश्यकता में महिलाओं कि भुमिका के संदर्भ में प्रचार्य के संदेश को छात्रों के सम्मुख प्रस्तुत किया गया। क्ण्ैण्च्ण् प्रज्ञा मेश्राम (क्राईम ब्रान्च) द्वारा महिलाओं के अधिकार एवं घरेलू हिंसा तथा उत्पीड़न से बचाव एवं उसके प्रति जागरूकता संबंधी संविधान में जो अनुच्छेद है उसमें महिलाओं के उत्थान एवं उनकी सहायता हेतु हमें संवैधानिक रूप से अनेको अधिकार प्राप्त है लेकिन आज भी कुछ लोग जागरूकता के अभाव के कारण इससे वंचित है। आज हमे सभी वर्गो के नागरिको हेतु जनजागरूकता अभियान छेड़ने कि आवश्यकता है जिसकी शुरूआत 8 मार्च विश्व महिला दिवस के अवसर से हम सब लोग संकल्प लेकर इस कार्य में दृढ़ता के साथ जुटना होगा महाविद्यालय के समाज कार्य विभाग द्वारा यह आयोजन महिलाओं को समर्पित कार्यक्रम किया जाना महिला भागीदारी का परिचायक है तथा महाविद्यालय के छात्रों एवं प्रचार्य तथा प्राध्यापको द्वारा इस ओर युवाओं का रूझान ऐसे कार्यो के माध्यम से प्रारंभ किया गया जिसके लिये मै सबको शुभकामनाऐं देती हूॅ। कार्यक्रम में महिला स्वयं सहायता समूह के सदस्यों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। समाजकार्य विभाग की ओर से उत्कृष्ट कार्य करने वाले स्वयं सहायता समूह एवं समुदायिक विकास समिति तथा व्यक्तिगत विशेष कार्य सामाजिक क्षेत्रों में करने हेतु प्रमाण पत्र एवं पुष्प गुच्छ के द्वारा सम्मान किया गया। कार्यक्रम का सफल संचालन समाज कार्य द्वितीय सेमेस्टर की छात्रा लाभिका टांक द्वारा किया गया तथा आभार प्रदर्शन महाविद्यालय के प्राणीशास्त्र विभाग की मेजर किरण लता दामले द्वारा किया गया।

ग्राम-धीरी में ग्रामीण शिविर,जनजारूकता अभियान एवं स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन
समाजकार्य विभाग द्वारा दिनांक 22 मार्च 2016 को ग्राम-धीरी में शासकीय हाई स्कूल प्रागंण में ग्रामीण शिविर,जनजारूकता अभियान एवं स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में जनजागरूकता अभियान में छात्रों द्वारा रैली निकालकर नशा मुक्ति,स्वच्छता, शौचालय का उपयोग, साफ-सफाई, भ्रूण हत्या, जैसी संवेदनशील विषयों पर प्रेरक नारों के माध्यम से ग्रामीणों को जागरूक करने हेतू बैनर पोस्टर का प्रयोग रैली में किया गया एवं छात्रों द्वारा घर-घर जाकर सर्वें का कार्य किया गया जिसमे ग्रामीण जनजीवन शैली, आर्थिक, सामाजिक, राजनैतिक एवं शैक्षिक स्थितियों बारे में जानकारी प्राप्त की गई।

ग्र्रामीण शिविर मे रैली निकालते हुयें समाजकर्य एवं स्कूल के विद्यार्थी

तत्पश्चात स्वास्थ्य परीक्षण शिविर में स्वास्थ्य जांच एवं निःशुल्क औषधि वितरण किया गया। इस अवसर पर समाजकार्य के छात्रों ने मनोरंजक सास्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी।

कार्यक्रम में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री शशीमोहन सिंह बतौर मुख्य अतिथि एवं विशिष्ट अतिथि सरपंच श्रीमति साव ग्राम-पंचायत धीरी, शासकीय हाई स्कूल के प्राचार्य एवं प्रधान पाठक सहित समाजकार्य विभाग के प्राध्यापक , छात्र-छात्राएं ,पंचगण एवं बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित रहे।

ग्रामीण शिविर में उपस्थित अतिथिगण एवं डैॅ के विद्यार्थी
’’समाजकार्य विभाग में अतिथि व्याख्यान सम्पन्न’’

विभाग में दिनांक 9.4.2016 को अतिथि व्याख्यान का आयोजन किया गया। इस अवसर पर अतिथि वक्ता डाॅ.पी.आर.कथुरिया, अथर्व आई.टी. दुर्ग मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित थी। व्याख्यान के दौरान महाविद्यालय के प्राचार्य डाॅ.आर.एन.सिह, समाजशास्त्र के विभागाध्यक्ष बी.एल.कश्यप., श्री विजय मानिकपुरी सहा.प्राध्यापक, श्री हितेन्द्र कोसरे सहा.प्राध्यापक, श्री खोमन लाल साहू(अतिथि व्याख्याता), कु.ज्योति रजक विशेष रूप से उपस्थित रहे। आरंभ में विद्यार्थियों द्वारा अतिथियों का स्वागत किया गया। स्वागत के उपरान्त अतिथि वक्ता ने शोध विधि तंत्र (पद्वतिशास्त्र) विषय पर विस्तृत जानकारी देते हुये शोध के मुख्य बिन्दुओं जैसे अनुसंधान, सामाजिक अनुसंधान, समाजकार्य अनुसंधान, मात्रात्मक शोध, गुणात्मक शोध, तथा शोध परियोजना पर प्रकाश डाला। तत्पश्चात उन्होने बताया कि प्राचीन काल में गुरूकुल प्रणाली के अन्तर्गत भी समाजकार्य किये जाते थे। इसी प्रकार उन्होने प्राचीन प्रथाओं के बारे में विस्तृत जानकारियां प्रदान की, साथ ही साथ समाज कार्य शिक्षा के इतिहास की विवेचना की गई। अपने व्याख्यान के अंत में कथुरिया मैडम ने कानूनी सहायता विषय पर विभिन्न उदाहरणों के माध्यम से कानूनी सहायता की विस्तृत जानकारी दी। जिसमें अपराधियों,पीड़ितों, महिलाओं, बाल अपराधियों, के लिये कानूनी सहायता के विभिन्न धाराओं एवं प्रावधानों पर चर्चा हुई, तथा कानूनी सहायता के विभिन्न कार्यक्रम एवं योजनाओं की जानकारी विद्यार्थियों को प्राप्त हुई। कार्यक्रम के अंत में विजय मानिकपुरी(सहा.प्रा.) के द्वारा अतिथियों का आभार व्यक्त किया गया। अतिथि व्याख्यान के इस कार्यक्रम का संचालन हितेन्द्र कोसरे (सहा.प्राध्यापक) के द्वारा किया गया।
अतिथि डाॅ पी.आर. कथुरिया का छात्र अनिकेत द्वारा स्वागत

समाजकार्य विभाग में शिक्षक अभिभावक सम्मेलन सम्पन्न
दिनांक 29-4-2016 को शासकीय दिग्वििजय महाविद्यालय राजनांदगांव के समाजकार्य विभाग में प्राध्यापकों , अभिभावको की एक सम्मिलित बैठक आयोजित हुई। बैठक में द्वितीय सेमेस्टर के छात्र अमित साहू के पिता श्री के. आर. साहू ने कहा समाजकार्य करना अच्छी बात है। जब अमित को फील्ड वर्क एवं अवलोकन दौरा, में जाना होता है तो रूचि से घर पर इसकी चर्चा करता है। उन्होने समाजकार्य विषय की पुस्तकों कि उपलब्धता बढ़ाने का सुझाव दिया। इसी प्रकार दीपक वर्मा के भैया श्री हितेश वर्मा ने कहा कि समाजकार्य समाज से सीधे जोड़ने वाला विषय है। समाजकार्य के पाठ्यक्रम कि दीपक पर अच्छी प्रतिक्रिया हुई है। उसने समय निकालकर गांव वालों को जानकारी देना एवं विभिन्न शासकीय योजनाओं की खानापूर्ति करने में सहयोग करना प्रारंभ कर दिया है। जो एक युवा के लिये सराहनीय बात है।

विभागाध्यक्ष अभिभावको को संबोधित करते हुयें
छात्र अनिकेत श्रीवास्तव की माता जी जो कि शासकीय पदुम लाल पुन्ना लाल बख्शी स्कूल में व्याख्याता है ने कहा कि अनिकेत समाजकार्य कि गतिविधियों में मन लगाकर भाग लेता है। उन्होने सुझाव में कहा कि सभी को समय का ध्यान रखना चाहिये , ना केवल शिक्षक अपितु विद्यार्थी भी। उन्होने यह भी अपेक्षा व्यक्त की कि क्षेत्रिय कार्य में अभिभावकों को भी सम्मिलित किया जावे।

छात्र रविशंकर के भाई हरिशंकर ने सेमिनार को प्रोजेक्टर के माध्यम से प्रस्तुत करने का सुझाव दिया। सम्मेलन में जब छात्र तरूण ने पाठ्य सामग्री की कमी चर्चा की इस पर विभाग के सहा. प्राध्यापक हितेन्द्र कोसरे ने कहा कि विद्यार्थियों को पुस्तक से सामग्री ढुढ़ने का प्रयास करना चाहिये तथा कक्षा में नियमित उपस्थित रहने से उन्हे यह समस्या नहीं आयेगी। सहा. प्राध्यापक विजय मानिकपुरी ने पालको ंको आश्वासन दिया कि विद्यार्थियों का मूल्यांकन उनके फील्ड वर्क को ध्यान में रखते हुये किया जायेगा। इस कार्यक्रम में समाजशास्त्र के विभागाध्यक्ष प्रो. बी.एल. कश्यप, खोमन साहू, कु. ज्याति रजक एवं समाजकार्य छात्र बड़ी संख्या में उपस्थित रहें।

शिक्षक अभिभावक बैठक में उपस्थित अभिभावक एवं समाजकार्य के विद्यार्थी

समाजकार्य विभाग से शिक्षा प्राप्त विभिन्न विभागों में कार्यरत विद्यार्थियों की सूची

क्र. विद्यार्थी का नाम संस्था का नाम पदनाम
1. किशन देंवागन चाइल्ड लाईन राजनांदगांव समन्वयक
2. रामगोपाल ठाकुर स्वास्थ विभाग राजनांदगांव स्वास्थ कार्यकर्ता
3. ताम्रध्वज साहू नेहरू युवा केन्द्र राजनांदगांव एन.वाई.सी.
4. खुलेश साहू नेहरू युवा केन्द्र राजनांदगांव एन.वाई.सी.
5. राजीव वर्मा नेहरू युवा केन्द्र राजनांदगांव एन.वाई.सी.
6. उज्ज्वल मटियारा सामूदायिक स्वास्थ केन्द्र पुरूष स्वास्थ कार्यकर्ता
7. रूस्तम्भ साहू सामूदायिक स्वास्थ केन्द्र पुरूष स्वास्थ कार्यकर्ता
8. सोनिका देंवांगन जन कल्याण सामाजिक संस्थान राजनांदगांव एच.आई.वी. सलाहकार
9. आनंद शेण्डे जन कल्याण सामाजिक संस्थान राजनांदगांव एच.आई.वी. सलाहकार
10. हेमलता वर्मा सृजन सामाजिक संस्थान दुर्ग महिला उत्पीड़न सलाहकार
11. किशोर कुमार राष्ट्रीय स्वास्थ मिशन राजनांदगांव पी.ए.डी.ए.
12. शेख इरफान सी.एफ.शोर राजनांदगांव समन्वयक
13. हुमेश्वर प्रसाद साक्षर भारत कार्यक्रम राजनांदगांव प्रेरक
14. प्रेमचंद साहू साक्षर भारत कार्यक्रम राजनांदगांव प्रेरक
15. राघव दास साहू साक्षर भारत कार्यक्रम राजनांदगांव प्रेरक
16. प्रमोद यादव साक्षर भारत कार्यक्रम राजनांदगांव प्रेरक
17. अमित शर्मा एक्सीस बैंक राजनांदगांव बी. डी. इ.

SOSIOLOGY