19
January, 2017
मिट्टी की गुणवत्ता से जुड़ा है मानवता का भविष्य-दिग्विजय कालेज के रसायन विभाग का राष्ट्रीय सम्मेलन शुरू
Posted in General category - by

मिट्टी की गुणवत्ता से जुड़ा है मानवता का भविष्य-दिग्विजय कालेज के रसायन विभाग का राष्ट्रीय सम्मेलन शुरू

राजनांदगांव। शासकीय दिग्विजय महाविद्यालय के रसायन शास्त्र विभाग के तत्वावधान में क्वालिटी आॅफ साॅयल एण्ड पब्लिक हेल्थ (मिट्टी की गुणवत्ता और जन स्वास्थ्य) विषय पर दो दिवसीय राष्ट्रीय काॅन्फ्रेन्स आज प्रारंभ हुआ। मुख्य अतिथि शारडा विश्वविद्यालय नोएडा के विशेषज्ञ प्रोफेसर एन.बी.सिंह थे। अध्यक्ष प्राचार्य डाॅ.आर.एन सिंह ने की। विशिष्ट अतिथि डाॅ.हेमलता मोहबे, डाॅ.रमा पाण्डेय तथा डाॅ.एस.सी.तिवारी थे। उद्घाटन सत्र का गरिमामय संयोजन डाॅ.चन्द्रकुमार जैन ने किया। काॅन्फ्रेन्स की संयोजक एवं आयोजन सचिव प्रो.अंजू झा ने प्रस्ताविक संबोधन दिया। इस अवसर पर सम्मेलन की स्मारिका का विमोचन किया गया।
मुख्य अतिथि डाॅ.एन.बी.सिंह ने अपने प्रेजेन्टेशन में बताया कि मिट्टी सभी चीजों की माता है। वह जीवन की बुनियाद से जुड़ी है। मिट्टी का आम जन के स्वास्थ्य से गहरा सम्बन्ध है। इसलिए मिट्टी के दूषित होने से लोगों के जीवन के साथ-साथ समाज का विकास भी अवरूद्ध होता है। उन्होंने कहा कि आज मिट्टी के साथ पानी और हवा के प्रदूषण ने बड़ा संकट उत्पन्न कर दिया है। पर्यावरण के विनाश से धरती का तापमान निरंतर बढ़ता जा रहा है।मुख्य अतिथि ने आगे विज्ञान की दृष्टि से समझाया की मिट्टी क्या है और उसका किस प्रकार अधिक उत्पादन के लिए उपयोग किया जा सकता हैं। उन्होंने स्पष्ट किया कि पौधों और फसलों के विकास में मिट्टी में सुक्ष्म पोषक तत्वों की बड़ी भूमिका है। इसलिए हर हाल में मिट्टी की गुणवत्ता बनाए रखना जरूरी है। उन्होंने मिट्टी पर केन्द्रित प्रेरक काव्य पंक्तियों के साथ अपने सम्बोधन का समापन किया।
विशिष्ट अतिथि डाॅ.हेमलता मोहबे तथा डाॅ.एस.सी.तिवारी ने मिट्टी की गुणवत्ता को देश के विकास की आधारशिला निरूपित करते हुए उसके तकनीकी पक्ष पर प्रकाश डाला। काॅन्फे्रन्स का शुभारम्भ् माँ सरस्वती पूजन और वंदन से हुआ। प्राचार्य डाॅ.सिंह, संयोजक प्रो.अंजू झा, डाॅ.संगीता गुप्ता छात्रसंघ अध्यक्ष प्रीति वैष्णव, अतिथि व्याख्याता स्मृति जैन, श्रीमती वर्षा जोशी, रंजीता साहू सहित रसायन परिषद की तरफ से हेमलता साहू तथा गौरव तिवारी ने अतिथियों का भावभीना स्वागत कर उन्हंे सम्मान प्रतीक चिन्ह भेंट किया।तकनीकी सत्रों में डाॅ.प्रशांत ठावले, प्रो.ए.के.सिंह, डाॅ.रमा पाण्डेय का मार्गदर्शन मिला। प्रथम दिवस आमंत्रित शोध पत्र वाचकों में भरतलाल साहू, रामसिंह कुर्रे, स्वाति पारधी, श्वेता श्रीवास्तव, शोभना रामटेके, एस.के.साहू, स्वाति चन्द्रवंशी, मिथिलेश, यमन कुमार तथा मधुरानी तिवारी शामिल थे। अंत में डाॅ.चन्द्रकुमार जैन ने आभार व्यक्त किया।

Preview News दिग्विजय महाविद्यालय की कोमल का चयन -शाॅटगन शूटिंग अकादमी दिल्ली के लिये शासन से प्राप्त हुई कुल 3.00 लाख रू. की प्रोत्साहन राषि

Next News मिट्टी, हवा और पानी को प्रदूषण से बचाकर समाज और देष को विकास के पथ पर बढ़ायें - दिग्विजय महाविद्यालय में रसायन विभाग के सम्मेलन का गरिमामय समापन