01
December, 2016
भूगोल विभाग का सुरगी में विस्तार गतिविधि
Posted in General category - by

भूगोल विभाग  का सुरगी में  विस्तार गतिविधि
दिनंाक 29.11.2016 दिन मंगलवार को शासकीय दिग्विजय महाविघालय राजनांदगांव के भूगोल विभाग ने विस्तार गतिविधि के तहत गोद ग्राम सुरगी के हायर सेकेन्ड्रªी स्कूल के 10वी 11वीं एवं 12वीं कक्षा के भूगोल के विद्यार्थियो के बीच भूगोल के विभिन्न पहलुओ पर एक घंटे के रोचक व्याख्यान देकर उनूमें वैज्ञानिक अध्ययन के प्रति ललक पैदा करने का प्रयास किया
विभागाध्यक्ष  डाॅ॰ कृष्णनंदन प्रसाद ने 12वीं कक्षा को प्रक्रिया प्रकार उनकी विशेषताएॅं विश्व वितरण को रेखाचित्र एंव मानचित्र के माध्यम से समझाने याद रखने एंव सरल शब्दों में उसे लिखने समबन्धी पहलुओं पर रोचक उदाहरण देमे हुए समझाया । संक्षिप्त प्रश्न मंच के माध्यम से उन्हे भावी प्रतियोगिता के लिऐ अभी से तैयारी करने के लिए प्रेरित किया ।
डाॅ॰अनिल मिश्रा ने 11वीं कक्षा में मानचित्र अध्ययन में अक्षांश देशान्तर के महत्व समय का निर्धारण तापमान वितरण मौसम व जलवायु प्रदेशों कें बारे में सचित्र प्रस्तुति देकर बच्चों में ज्ञान वर्धन व उत्साह वर्धन किया ।
डाॅ॰ शुभेन्द्र जेनामणी  10वीं कक्षा के विद्यार्थीयों को मानव -प्रकृति के अन्योनश्रय सम्बन्ध , आधारभूत संसाधन के वर्गीकरण छ॰ग॰ कें प्रमुख प्रदेशों को रोचक ढंग से समझाया ।
कु. गीता बंजारे ने 10वीं कक्षा  में जल थल वितरण के अन्दर प्रमुख सागरों व महासागरों की स्थिति एवं सागरीय वायुमण्डलीय प्रवाह की प्रक्रिया को मानचित्र की सहायता से समझाने का प्रयास किया ।  कक्षाओं की समाप्ति पश्चात् वहाँ के शिक्षकों द्वारा विद्यार्थियों से मिले सकरात्मक फिडबैक से विस्तार गतिविधि की सार्थकता सिद्ध होती है ।

pic4

Preview News ब्यूटीशियन कोर्स पर कार्यशाला

Next News दिग्विजय महाविद्यालय में एड्स दिवस पर संगोष्ठि