18
November, 2016
गणित एवं कम्प्यूटर साईंस विभाग द्वारा ” शिक्षा विस्तार गतिविधि“
Posted in General category - by

गणित एवं कम्प्यूटर साईंस विभाग द्वारा  “ शिक्षा विस्तार गतिविधि ”  

शासकीय दिग्विजय पी. जी. महाविद्यालय के गणित एवं कम्प्यूटर साईंस विभाग के विद्यार्थियों ने प्राचार्य डाॅ. आर.एन.सिंह के मार्गदर्शन में शिक्षा विस्तार गतिविधि कार्यक्रम के अंर्तगत  दिनांक 17.11.2016 को गोद ग्राम के विद्यालय शासकीय उच्च. मा. शाला सुरगी में एक दिवसीय अध्यापन एवं मार्गदर्षन कार्यशाला का आयोजन किया गया।
सर्वप्रथम गणित एवं कम्प्यूटर साइंस के एम़. एससी. (पूर्व एवं अंतिम) के विद्यार्थी द्वारा अलग अलग ग्रुप में विभिन्न कक्षाओं 9वी, 10वी, 11वी, 12वी की कक्षाओं में अध्यापन का कार्य किये तथा अध्ययन संबंधी अपने अनुभव बताए। अध्यापन कार्य के पश्चात विद्यालय प्रांगण में मार्गदर्शन कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसमें विद्यालय के समस्त विद्यार्थी, महाविद्यालय के एम़. एससी. के समस्त विद्यार्थी प्राध्यापक एवं विद्यालय के स्टाफ उपस्थित थे।
कार्यक्रम के  शुरुवात में गणित विभाग के सहा. प्राध्यापक प्रो. हेमंत कुमार साव ने गणित विषय के महत्व को समझाते हुए गणित विशय का अध्यनन हेतु तरीके बताए। उन्होने कहा कि उपलब्ध संसाधन मे ही अपना लक्ष्य निर्धारित करके पढ़ाई करें सफलता जरुर मिलेगी।
कार्यक्रम में कम्प्यूटर साइंस विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. श्री राजू खूँटे ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कम्प्यूटर के उपयोगिता के   बारे में विस्तार से समझाया। उन्होने कहा कि कम्प्यूटर की जानकारी प्रत्येक व्यक्ति को होनी चाहिए।
कार्यक्रम के अगली कड़ी में गणित विभाग की विभागाध्यक्ष डाॅ. शबनम खान ने अपने उद्बोधन में बच्चो को पूरी लगन व निष्ठा से पढ़ाई करने हेतु प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि बच्चे अपने कैरियर को ध्यान में रखकर विशय का चुनाव करें। कार्यक्रम मे एम़. एससी. अंतिम वर्ष की छात्रा कु. नेहा ने माॅटिवेशनल स्पीच के जरिये बच्चो को अपने भविष्य हेतु सपना संजोने तथा सपने को पूरा करने हेतु सही दिशा का चुनाव करने हेतु प्रोत्साहित किया। एम़. एससी. पूर्व के छात्र सतीष अग्रवाल ने बच्चो के साथ अपने स्कूली शिक्षा का अनुभव साझा किये। कार्यक्रम के अंत में विद्यालय के प्राचार्य श्री ए.एन. मेश्राम ने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि दिग्विजय  महाविद्यालय  के प्राध्यापको तथा विद्यार्थियों  द्वारा अध्यापन तथा मार्गदर्षन से हमारे विद्यार्थी बहुत लाभान्वित हो रहंे हैं। उन्होंने इस प्रकार के कार्यक्रम आयोजन हेतु महाविद्यालय  का आभार व्यक्त किये।

news

Preview News इतिहास विभाग में व्याख्यान माला

Next News शासकीय दिग्विजय महाविद्यालय में महिला सशक्तिकरण कार्यशाला सम्पन्न