02
October, 2016
दिग्विजय महाविद्यालय में छात्रसंघ शपथ ग्रहण सम्पन्न
Posted in General category - by

दिग्विजय महाविद्यालय में छात्रसंघ शपथ ग्रहण सम्पन्न
छात्रसंघ अध्यक्ष के रूप में कु.प्रीति वैष्णव ने लिया शपथ

शासकीय दिग्विजय महाविद्यालय, राजनांदगांव में आज 30 सितम्बर-2016 को छात्रसंघ शपथ ग्रहण सम्पन्न हुआ। महाविद्यालय के राजनीतिक इतिहास में पहली बार छात्रसंघ अध्यक्ष में रूप में किसी छात्रा ने आज शपथ दिया। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष माननीय श्री भुपेश बघेल के मुख्य आतिथ्य और भिलाई नगर निगम के महापौर माननीय श्री देवेन्द्र यादव की अध्यक्षता में प्राचार्य डाॅ.आर.एन.सिंह ने कु.प्रीति वैष्णव को अध्यक्ष के रूप में शपथ दिलाई। इसके साथ ही उन्होंने अन्य छात्रसंघ पदाधिकारियों सहित समस्त कक्षा प्रतिनिधियों को भी शपथ दिलायी। इस अवसर पर अति विशिष्ट अतिथि के रूप में डोंगरगांव के विधायक माननीय श्री डालेश्वर साहू, खुज्जी विधायक माननीय श्री भोलाराम साहू, मानपुर विधायक श्रीमती तेजकुंवर नेताम सहिंत, राजनांदगांव के पूर्व महापौर माननीय श्री विजय पाण्डेय, श्री रमेश डाकलिया, श्री दिनेश शर्मा, श्री किशन खण्डेलवाल, श्री अलाली राम यादव और शहर कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री जितेन्द्र मुदलियार, श्री हफीज खान, श्री निखिल द्विवेदी (महासचिव छैन्प्) और प्रदेश अध्यक्ष श्री आकाश शर्मा उपस्थित थे।
समारोह में अतिथियों का स्वागत करते हुये प्राचार्य डाॅ.आर.एन.सिंह ने महाविद्यालय के शैक्षणिक इतिहास और उपलब्धियों को संक्षेप में व्यक्त करते हुये कहा कि आज से छः दशक पूर्व 400 विद्यार्थियों से प्रारंभ हुआ यह महाविद्यालय आज लगभग 5,000 नियमित विद्यार्थियों की संख्या के साथ प्रदेश का सबसे बड़ा महाविद्यालय बन चुका है। जहां देश की प्रतिष्ठित कम्पनियां कैम्पस सलेक्शन के लिये प्रत्येक वर्ष आती हैं। इस प्रसंग में उन्होंने कहा कि, वेदान्ता कम्पनी ने पिछले सप्ताह 71 विद्यार्थियों का चयन किया है।
छात्रसंघ अध्यक्ष के रूप में शपथ लेने के बाद कु.प्रीति वैष्णव ने अपने सम्बोधन में कहा कि प्रदेश के सबसे बड़े महाविद्यालय का छात्रसंध अध्यक्ष होना मेरे लिये सौभाग्य की बात तो है ही, यह महाविद्यालय के संस्कारी इतिहास को भी दर्शा रहा है। पहली बार किसी छात्रा को अध्यक्ष के रूप में चुनकर इस महाविद्यालय के विद्यार्थियों ने जो आदर्श उत्पन्न किया है, उससे छात्र राजनीति का सकारात्मक स्वरूप सामने आ रहा है।
एन.एस.यू.आई. के राष्ट्रीय महासचिव श्री निखिल द्विवेदी ने समारोह को सम्बोधित करते हुये बताया कि उनका राजनैतिक जीवन इसी महाविद्यालय से प्रारंभ हुआ है और वे चाहते हैं कि यह महाविद्यालय लगातार अपने प्रगति पथ पर अग्रसर रहे।
समारोह के मुख्य अतिथि माननीय श्री भूपेश बघेल ने छात्रसंघ पदाधिकारियों को बधाई देते हुये कहा कि वे समाज में फैले अन्याय और अत्याचार के खिलाफ आवाज उठाएं। क्योंकि छात्रशक्ति ही राष्ट्र शक्ति है। यह छात्रसंघ प्रजातंत्र में प्रवेश की पहली सीढ़ी है। इनसे पूर्व समारोह के अध्यक्ष और भिलाई नगर निगम के महापौर श्री देवेन्द्र यादव ने अपने सम्बोधन में कहा कि दिग्विजय महाविद्यालय की छात्र राजनीति आदर्श राजनीति है। यहाँ के छात्र नेताओं से मिलकर खुशी होती है।
छात्रसंघ समारोह में पधारे अतिथियों ने सबसे पहले महाराजा दिग्विजय दास की प्रतिमा पर पुष्पाहार चढ़ाये और गणेश मंदिर में पूजा की। महाविद्यालय की गरिमा के अनुसार एन.सी.सी.कैडेट्स द्वारा उन्हे पारंपरिक ढंग से स्वागत किया गया। महाविद्यालय के नवनिर्मित आडिटोरियम में आयोजित इस समारोह के मुख्य द्वार पर पहुंचते ही संस्कृत विभाग के छात्र-छात्राओं द्वारा स्वस्ति वाचन के साथ मंचस्थ कराया गया। उसके बाद अतिथियों ने सरस्वती माता की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ् किया। महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा सरस्वती वंदना और स्वागत गीत गाया गया। प्राचार्य डाॅ.आर.एन.सिंह द्वारा समस्त अतिथियों को शाल और श्रीफल देकर मंच से विदाई दी गई।
शपथ ग्रहण समारोह का सफल संचालन डाॅ.चन्द्रकुमार जैन ने किया और आभार डाॅ.एच.एस.भाटिया द्वारा प्रगट किया गया।

Preview News समाज कार्य विभाग द्वारा किया गया रक्तदान शिविर एवं सिकल सेल एवं रक्त परीक्षण शिविर

Next News वाणिज्य विभाग व युथ रेडक्रास ने मनाया अंतर्राष्ट्रीय वृद्ध दिवस