10
March, 2015
एम.काॅम. के विद्यार्थियों को कराया औद्योगिक भ्रमण
Posted in General category - by

स्थानीय शासकीय दिग्विजय महाविद्यालय के प्राचार्य डाॅ.आर.एन.सिंह के संरक्षण व वाणिज्य विभागाध्यक्ष डाॅ.एच.एस.भाटिया के मार्गदर्शन में महाविद्यालय के एम.काॅम.के लगभग 70 विद्यार्थियों को औद्योगिक भ्रमण करवाया गया। इसके तहत् विद्यार्थियों को बालोद जिले के करकाभाट में स्थित माँ दंतेश्वर सहकारी शक्कर कारखाने का भ्रमण करवाया गया। कारखाने के भ्रमण के दौरान विद्यार्थियों को शक्कर कारखाने में शक्कर के उत्पादन की प्रक्रिया, प्लांट व मशीने, कच्चे माल की आपूर्ति, निर्मित माल की खपत, लाभ-हानि की स्थिति व अन्य आवश्यक बातों की विस्तार से जानकारी शक्कर कारखाने के अधिकारियों द्वारा प्रदान की गई।

एम.काॅम.के विद्यार्थियों कु.शैली देवांगन, कु.अंचल खण्डेलवाल, कु.ज्योति साहू, कु.पूनम खरे, कु.रागिनी पराते, सुनील भुजाड़े आदि विद्यार्थियों ने इस औद्योगिक भ्रमण के संबंध में कहा कि अभी तक वाणिज्य व व्यवसाय का केवल किताबी अध्ययन ही करते थे। आज उन्हे उनका व्यवहारिक ज्ञान भी औद्योगिक भ्रमण के कारण प्राप्त हुआ। इस भ्रमण को उन्होंने अपने लिये बहुत ही उपयोगी व ज्ञानवर्धक बताया।

इस औद्यागिक भ्रमण में वाणिज्य विभाग के वरिष्ठ प्राध्यापक डाॅ.ए.एन.माखीजा, प्रो.एस.के.उके, श्रीमती स्वयंसिद्धा झा, कु.निरूपा साहू, कु. दिव्या पवार, श्रीमती मिताली वर्मा भी शामिल हुये और उन्होंने विद्यार्थियों को भ्रमण से अधिकाधिक ज्ञान अर्जित करने के लिये प्रेरित किया।

Preview News परीक्षा बैठक व्यवस्था

Next News अर्थशास्त्र विभाग के अन्तर्गत अतिथि व्याख्यान का आयोजन