22
January, 2017
समान अवसर केन्द्र प्रकोष्ठ द्वारा अजा,अजजा,अपिव,अल्पसंख्यक ,महिला,एंव दिव्यागांे हेतु विभिन्न सुविधाएं अवसर एंव चूनौतियां विषय पर राज्य स्तरीय एक दिवसीय कार्यशाला
Posted in General category - by

समान अवसर केन्द्र प्रकोष्ठ द्वारा अजा,अजजा,अपिव,अल्पसंख्यक ,महिला,एंव दिव्यागांे हेतु विभिन्न सुविधाएं अवसर एंव चूनौतियां विषय पर राज्य स्तरीय एक दिवसीय कार्यशाला

 

शासकीय दिग्विजय महाविद्यालय में समान अवसर केन्द्र प्रकोष्ठ द्वारा अजा,अजजा,अपिव,अल्पसंख्यक ,महिला,एंव दिव्यागांे हेतु विभिन्न सुविधाएं अवसर एंव चूनौतियां विषय पर राज्य स्तरीय एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया । जिसमें मुख्य अतिथि माननीय रामजी भारती ,अध्यक्ष अनुसूचित जाति आयोग छ.ग.कार्यक्रम की अध्यक्ष श्रीमती शोभा सोनी समाज कल्याण बोर्ड ,अध्यक्ष छ.ग.रही । मुख्य वक्ता के रूप में डाॅ.आर.एन.विश्वकर्मा ,श्री कुमार साहब डायरेक्टर सी आर सी राजनांदगांव ,श्री आर.के.बघेले जी सहायक संचालक आदिम जाति कल्याण विभाग उपस्थित थे।
महाविद्यालय के प्राचार्य डाॅ.आर.एन.सिंह ने अपने उद््बोधन में विद्यार्थियों को तकनीकी ज्ञान के लिए प्रेरित करते हुये कहा कि आज का युग एडवांस है अतः हमे भी अपने ज्ञान को एडवांस रखना होगा।
डाॅ आर एन विश्वकर्मा ने ऐतिहासिक वर्ण व्यवस्था के परिप्रेक्ष्य पर प्रकाश डालते हुये वर्तमान जाति व्यवस्था पर सारगर्भित विचार व्यक्त किये।श्री कुमार साहब ने दिव्यांगो के हेतु संचालित पुनर्वास राजनांदगांव की कार्य योजना के संबध में विस्तारपूर्वक बताया। उन्होने बताया कि जयपुरी पैर अब राजनांदगांव में उनके केन्द्र में उपलब्ध हो जाता है।अन्य तरह के विकलांगों के लिए विभिन्न थैैरेपी की व्यवस्था भी उनके केन्द्र में है। श्री बघेले जी ने अनु जाति ,अजजा,अपिव, के लिए संचालित विभिन्न शासकीय योजनाओं की जानकारी प्रदान की । अध्यक्ष की आसंदी से बोलते हूये माननीया श्री मती शोभा सोनी ने कहा कि महिलाओ को हमेशा अपनी सशक्ति के लिए प्रयास करना होगा ।नोनी योजना ,सुकन्या योजना ,स्मार्ट कार्ड जैसी योजनाएं जो महिलाओं के लिए संचालित हैं,के संबध में विस्तार से बताया । मुख्य अतिथि मान.श्री रामजी भारती ने कहा कि सामाजिक समानता के लिए शिक्षा आवश्यक है ।शिक्षा से समानता संभवं है। पीएससी ,युपीएससी उत्तीर्ण छात्रों को प्रोत्साहन योजना तथा निःशुल्क कोचिंग व्यवस्था के संबध में जानकारी दी।
कार्यक्रम की संयोजक डाॅ.बी.एन.जागृत द्वारा प्रकोष्ठ का प्रतिवेदन वाचन एवं कार्यक्रम का संचालन किया गया। कार्यशाला में प्रकोष्ठ के सदस्य प्राध्यापकगण डाॅ मंडावी ,डाॅ.एच.एस.अलरेजा,डाॅ देवांगन,डाॅ श्रीमती अंजना ठाकुर एंव श्रीमती मीना प्रसाद एंव अन्य महाविद्यालयों के प्राध्यापकगण एवं छात्र छात्राएं उपस्थित थे।

 

Preview News कैडेटों की मैराथन दौड़

Next News वनस्पति विभाग का पर्यावरण के वैज्ञानिक एवं प्रौद्योगिकीय पहलू पर दो दिवसीय राष्ट्रीय शोध संगोष्ठी प्रारंभ