13
October, 2017
विषेश व्याख्यान-‘‘पुस्तकालय का अधिकतम उपयोग कैसे करे’’
Posted in General category - by

षासकीय दिग्विजय महाविद्यालय,राजनांदगांव में‘‘पुस्तकालय  का अधिकतम उपयोग कैसे करे’’ विशय पर कम्प्युटर साईस प्रयोगषाला कक्ष में विषेश व्याख्यान हुआ। महाविद्यालय के ग्रंथपाल श्री जवाहर लाल गर्ग ने महाविद्यालय में उपलब्ध पुस्तकों, षोध संदर्भ ग्रंथों,थीसेस, रिर्पोट, समाचार पत्रों पत्रिकाओं षोध पत्रिकाओं की जानकारी दी। विभिन्न लेखकों की पुस्तकों के उपयोग, गैर युनिफाईड पुस्तकों, संदर्भ पुस्तकों आडियो, विडियों, नाॅन प्रिन्ट मटेरियल आदि के उपयोग से छात्र/छात्राओं में विशय को समझने एवं याद रखने में मदद मिलेगी। इन्ट्रेक्टिव टीचिंग से छात्रों में विशय की प्रति उत्सुकता जागती है और वे नयी पुस्तकों को पढ़ने के लिए तैयार होते है एवं पुस्तकालय की सभी नयी पुरानी संदर्भ पुस्तकों का उपयोग होता है। छात्रों को महाविद्यालय की ई-लाईबे्ररी में उपलब्ध आॅफ लाईन एवं आॅन लाईन ई बुक्स जो रोजगारपरक एवं  षोध में उपयोगी है के बारे में जानकारी दी गई ।
ई-बुक्स एवं आॅन लाईन टेस्ट प्रिप्र्रेषन प्लेटफार्म के उपयोग का जीवंत उदाहरण देते हुए बताया गया किस प्रकार छात्र षिक्षक अपने विशय की तैयारी टेस्ट के माहौल में जांच सकते है। महाविद्यालय के  स्टाफ एवं छात्रों के लिए यह सुविधा निषुल्क है
इन्फिल्बिनेट, एनलिस्ट सेवा की बारीकी से चर्चा की गई । नेषनल डिजिटल लाईब्रेरी में उपलब्ध साहित्य की चर्चा हुई, यह किस प्रकार हिन्दी अंग्रेजी एवं सभी भाशाओं की पुस्तकें, आडियो विडियों लेक्चर आदि सामान्य एवं विषिश्ट पाठकेा की आवष्यकता पूरी करता है। यह पूरी तरह निषुल्क है , कोई भी इसे आॅन लाईन रजिस्ट्रेषन के उपरांत उपयोग कर सकता है।
महाविद्यालय के पुस्तकालय के आई पी.एडेªस – ीजजचरूध्ध्59ण्90ण्188ण्227ध्ेवनसूमइवचंब के उपयोग से पुस्तकों की पूरी जानकारी सर्च में जाकर विशय/लेखक/प्रकाषक/षीर्शक प्रविश्टि कर प्राप्त की जा सकती है।
पुस्तकालय सदस्य के नाम पर निर्गत पुस्तकों की जानकारी भी उपरोक्त आई.पी.एडेªस पर जाकर मेम्बर स्टे्टस में अपना मेम्बर कोड ( जो छात्र का प्रवेष क्रमंाक है) प्रविश्टि कर प्राप्त कर सकते है।
इस सत्र से तीन बेस्ट लाईब्रेरी युजर एवार्ड छात्र,छात्रा एवं  प्राध्यापकों के होगें, जो महाविद्यालय के पुस्तकालय में साहित्य को कन्सल्ट /निर्गत कराने, ई-रिर्सोसेस (एन लिस्ट, ई बुक्स एंव आॅन लाईन टेस्ट प्रिपेरंषन प्लेट फार्म ) के उपयोग प्रचार प्रसार पर अधारित होगा। उपयोग की निगरानी महाविद्यालय स्तर पर हो रही है।
व्याख्यान के प्रारंभ मंे प्रभारी प्राचार्य डाॅ.चन्द्रिका नाथवानी ने व्याख्यान के उद्देष्य पर प्रकाष डाला एवं महाविद्यालय के समस्त स्टाफ से अपील की ग्रन्थालय का अधिकाधिक उपयोग करें। इस कार्यक्रम में महाविद्यालय के प्राध्यापक, सहायक प्राध्यापक एवं अन्य कर्मचारियों ने भाग लिया।
यह कार्यक्रम लाईब्रेरी युजर अवेयरनेस के अंतर्गत महाविद्यालय के प्राचार्य डाॅ.आर.एन.सिंह के निर्देष पर आयोजित किया गया।

Preview News Parent teachers meeting- Computer Science Department

Next News संस्कृत साहित्य परिषद् का गठन एवं संस्कृत संभाषण शिविर का समापन समारोह संपन्न