20
February, 2015
मानव विकास सूचकांक विषय पर व्याख्यान
Posted in Seminar category - by

शासकीय दिग्विजय महाविद्यालय के अर्थशास्त्र विभाग के तत्वावधान एवं प्राचार्य डाॅ. आर.एन.सिंह के निर्देशन में आयोजित अतिथि व्याख्यान में डाॅ. (श्रीमती) सीमा अग्रवाल, शासकीय कन्या पी.जी. महाविद्यालय, दुर्ग ने ’’मानव विकास सूचकांक’’ विषय पर व्याख्यान दिया। सर्वप्रथम विभागाध्यक्ष डाॅ. (श्रीमती) सुमीता श्रीवास्तव ने स्वागत उद्बोधन देते हुए मानव विकास सूचकांक का महत्व बताया। डाॅ. सीमा अग्रवाल ने अपने व्याख्यान में मानव विकास सूचकांक के विभिन्न घटकों की विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि इसके तीन आयामों में स्वस्थ्य और लम्बा जीवन, ज्ञान का स्तर एवं जीवन स्तर शामिल है। इसकी गणना जीवन प्रत्याशा आयु, साक्षरता दर, सकल नामांकन  अनुपात एवं प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद के आधार पर की जाती है। मानव विकास सूचकांक के आधार पर भारत की स्थिति अन्य देशों की तुलना में खराब है। उन्होंने छात्रों को प्रेरित किया कि वे इस सूत्र के आधार पर अपने जिले, ब्लाॅक व गांव के मानव विकास सूचकांक की गणना करें।

कार्यक्रम का संचालन प्राध्यापक श्रीमती मीना प्रसाद ने किया। कार्यक्रम में विभाग के अतिथि व्याख्याता श्री गितेन्द्र चैहान, कु. वैजन्त्री तामस्कर, कु. डाॅली अग्रवालव बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

Preview News शासकीय दिग्विजय महाविद्यालय राजनांदगांव के गणित विभाग एवं कम्प्यूटर साइंस विभाग के तत्वावधान में विस्तार शिक्षा कार्यक्रम का आयोजन

Next News पाॅच दिवसीय ध्यान योग चिकित्सा शिविर