25
November, 2016
प्राणी शास्त्र के प्राध्यापकों ने सुरगी विद्यालय में अध्यापन कार्य किया
Posted in General category - by

प्राणी शास्त्र के प्राध्यापकों ने सुरगी विद्यालय में अध्यापन कार्य किया

दिनांक 24.11.2016 को शासकीय दिग्विजय महाविद्यालय के प्राणीशास्त्र के प्राध्यापक डा. संजय ठिसके एवं चिरिंजिव पाण्डेय  ने शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला सुरगी में कक्षा 12 वीं एवं 11 वीं के जीवविज्ञान विषय के छात्र छात्राओं को उनके पाठ्यक्रम से संबधित विषयों को विस्तार से समझाया। गा्रमाीण अंचल के इस विद्यालय में प्राध्यापकों ने हृदय कि संरचना उसके कार्य हृदय चक्र एवं इससे संबधित
ई.सी.जी. कि कार्यप्रणाली पर विस्तार से चर्चा कि इसी क्रम में नेत्र कि संरचना एवं उसकी कार्य प्रणाली को विस्तार से समझाया नेत्रो से संबधित समस्याओं से छात्र छात्राओं को अवगत कराया। कार्यक्रम के दूसरे चरण में प्राध्यापक चिरिंजिव पाण्डे ने कान कि संरचना उसकी कार्य प्रणाली तथा डी.एन.ए. कि संरचना पर विस्तार से प्रकाष डाला। ज्ञातव्य हो कि महाविद्यालय के द्वारा लिये गये गोद ग्राम सुरगी में विस्तार गतिविधि कार्यक्रम के अतंर्गत  प्राणी शास्त्र के प्राध्यापकों के द्वारा किये जा रहे अध्ययन अध्यापन का यह द्वितिय चरण था।
डा. संजय ठिसके एवं चिरिंजिव पाण्डे ने इस अध्ययन अध्यापन में एल.सी.डी. के द्वारा पावर प्वाइंट एवं एनिमेटेड फिल्मों की सहायता ली ताकी ग्रामीण क्षेत्र के छात्र अध्ययन अध्यापन  के इन आधुनिक यंत्रो के माध्यम से विज्ञान के जटिल विषयों को सरलता से समझ सके।
महाविद्यालय के प्राचार्य डा. आर.एन. सिंह ने विस्तार गतिविधि के कार्यक्रम के अंतर्गत प्राणी शास्त्र विभाग के प्रयासो की सरहाना कि और कहा कि इस तरह कि गतिविधियां ग्रामीण अंचल के विद्यार्थियों में जैवविज्ञान विषय के प्रति जागरूकता उत्पन्न करेगी।
zoology

Preview News दिग्विजय महाविद्यालय में उद्यमिता विकास कार्यक्रम का समापन

Next News राजनीति विज्ञान विभाग विस्तार गतिविधि ग्राम-सुरगी में सम्पन्न