28
March, 2017
दिग्विजय महाविद्यालय में उद्यमिता जागरूकता कार्यषाला आयोजित हुई
Posted in General category - by

दिग्विजय महाविद्यालय में उद्यमिता जागरूकता कार्यषाला आयोजित हुई

स्थानीय शासकीय दिग्विजय महाविद्यालय के वाणिज्य विभाग द्वारा स्नातकोत्तर कक्षाओं में अध्ययनरत विद्यार्थियों के लिए दो दिवसीय उद्यमिता जागरूकता कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला का उद्घाटन संस्था के प्राचार्य डाॅ. आर.एन. सिंह द्वारा किया गया। उन्होंने अपने प्रेरक उद्बोधन में कहा कि इस महाविद्यालय के वाणिज्य के अनेक विद्यार्थी आज सफल उद्यमी के रूप में स्थापित हैं। आप सब भी कड़ी मेहनत करके ऐसा मुकाम हासिल कर सकते हैं। वाणिज्य विभागाध्यक्ष डाॅ एच.एस. भाटिया ने कार्यक्रम की रूपरेखा के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करते हुए विद्यार्थियों से इसका लाभ उठाने की अपील की। इस अवसर पर विषय विशेषज्ञ के रूप में जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र के सहायक प्रबंधक श्री एस.के. सिंह उपस्थित थे, उन्होंने विद्यार्थियों को बताया कि जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र नये स्थापित होने वाले उद्योगों को सभी प्रकार का मार्गदर्शन देती है, सुविधाएं उपलब्ध कराती है। सरकार द्वारा दी जाने वाली छुट की जानकारी उन्होंने विद्यार्थियों को दी। कार्यक्रम का संचालन वाणिज्य विभाग के वरिष्ठ प्राध्यापक एस.के.उके द्वारा किया गया व आभार प्रदर्शन अतिथि व्याख्याता श्रीमती स्वयंसिद्वा झा द्वारा किया गया।
कार्यक्रम के दूसरे दिन विषय विशेषज्ञ के रूप में RECT  के निर्देशक श्री प्रेम कुमार उपस्थित थे, उन्होंने बैंक से मिलने वाली ऋण सुविधाओं की जानकारी देते हुए उन्हें स्वरोजगार हेतु प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि आज की आपकी कड़ी मेहनत से ही आपका भविष्य उज्जवल हो सकेगा।
श्रीमती सीमा कोटड़िया जो एक उद्यमी है, उन्होंने भी विद्यार्थियों को एक उद्यमी के रूप में कैरियर बनाने की प्रेरणा दी। इसी सत्र में खादी ग्रामोद्योग के सहायक संचालक श्री राकेश ठाकुर भी विषय विशेषज्ञ के रूप में उपस्थित थे। उन्होंने भी विद्यार्थियों को लगातार आगे बढ़ने हेतु प्रोत्साहित किया। इस अवसर पर एम.काॅम. के लगभग 70 छात्र-छात्राऐं उपस्थित थे। वाणिज्य परिषद के अध्यक्ष अभिषेक गिरपूंजे व कु. अंकिता तोतवानी ने भी इस अवसर पर विचार व्यक्त करते हुए इस कार्यशाला को विद्यार्थियों के लिए बहुत ही उपयोगी बताया। दूसरे दिन के कार्यक्रम का संचालन अतिथि व्याख्याता कु. दिव्या पवार तथा आभार प्रदर्शन अतिथि व्याख्याता कु. संगीता कौशिक द्वारा किया गया।

Preview News मुख्यमंत्री युवा स्वालंबन योजना के तहत दिग्विजय महाविद्यालय के छात्र छात्राओं के लिए कैम्पस प्लेसमेंट का आयोजन

Next News गणितीय विज्ञान में नेट/सेट व्याख्यान