01
March, 2017
दिग्विजय महाविद्यालय में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाया गया
Posted in General category - by

दिग्विजय महाविद्यालय में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाया गया

दिनांक 28 फरवरी को देश के प्रख्यात वैज्ञानिक डा. सी.व्ही. रमन की याद में राष्टीªय विज्ञान दिवस का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम का परिचय देते हुये गणित के प्राध्यापक डा. कैलाश देवांगन ने रमन इफेक्ट, जो डा. रमन कि खोज थी और उन्हे इस पर नोबल पुरस्कार प्राप्त हुआ था पर विस्तार से चर्चा कि। कार्यक्रम में महाविद्यालय के प्राचार्य डा. आर.एन. सिंह ने विज्ञान विषय के छात्र छात्राओं को सम्बोधित करते हुये कहा कि वे अपने विषय में हो रही नये शोध कार्य और अविष्कारों के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी रखें और विज्ञान विषय को एक आम आदमी कैसे सरलता से समझ सके इस पर ज्यादा काम करें। प्राचार्य महोदय ने कहा कि विज्ञान के क्षेत्र में सतत कार्य करने कि प्रेरणा देते हुये कहा कि आपके मध्य से भी सी.व्ही रमन जैसे वैज्ञानिक तैयार हो सकते है।
कार्यक्रम में विज्ञान क्विज, पोस्टर प्रजेन्टेशन और अन्र्तविभागीय सेमिनार प्रतियोगितायें आयोजित कि गई। इन प्रतियोगिताओं के अन्तर्गत विज्ञान क्विज में प्रथम स्थान वनस्पति विभाग के पंकज दास साहु एवं विरेन्द्र साहु ने प्रथम स्थान , द्वितिय स्थान माइक्रोबायोलाजी विषय के रंजना साहु एवं दशरथ जोशी .एवं तृतिय स्थान अंशिता यशस्वनी हेमलता ,तिलक, विवके एवं विकास ने प्राप्त किया ।  इसी क्रम में पोस्टर प्रदर्शन में भौतिक विभाग के छात्रा कु. दुर्गा देवांगन  ने  प्रथम एवं आस्था बोरकर विभाग द्वितिय एवं तृतिय खेमचंद एवं दिपिका धुर्वे रहे।
अंतिम कार्यक्रम अन्र्तविभागिय सेमिनार प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर गणित कि नेहा जोशी ने प्राप्त किया  द्वितिय स्थान प्राप्त किया  भौतिकी विषय कि रेणुका सिन्हा  एवं रसयान विभाग के चन्द्र कुमार वर्मा तृतिय स्थान प्राप्त कियाकार्यक्रम का संचालन  करते हुये डा. संजय ठिसके ने सभी प्रतियोगितयों को शुभकामनायें दी और राष्टीªय विज्ञान दिवस के अवसर पर कहा के विज्ञान को और नयी तकनीको को छोटे छोटे शोध कार्यो कि सहायता से समाज के सभी वर्गो के लिये उपयोगी वस्तुयें बनायी जा सकती है।
कार्यक्रम में श्रीमती प्रितिबाला टांक प्रो. सुरेश पटेल डा. अन्जु झा डा. प्रमोद महिष डा. सीमा त्रिपाठी प्रो. हंेमन्त साव प्रो. राजु खुटें एवं विज्ञान संकाय के समस्त अतिथी प्राध्यापक एवं छात्र छात्रायें उपस्थित थे।

Preview News अंग्रेजी विभाग में शिक्षक-अभिभावक बैठक

Next News अंग्रेजी विभाग में डाॅ. स्वामी का अतिथि व्याख्यान