02
October, 2017
दिग्विजय कालेज के छात्रों ने सीखे प्राथमिक उपचार के तरीके।
Posted in General category - by

दिग्विजय कालेज के छात्रों ने सीखे प्राथमिक उपचार के तरीके।
दिनांक 6.8.2017 को शासकीय दिग्विजय महाविद्यालय के स्नातक विज्ञान के छात्रों को 108 से जुडे अधिकारियों के द्वारा किसी भी आपात स्थिति में प्राथमिक उपचार कर व्यक्ति को खतरे से कैसे बचाया जाता है कि इसके विभिन्न उपायों से अवगत कराया गया। इस हेेतु 108 एम्बुलेन्स के प्रबंधन से संबधित अधिकारी डा. पंकज सचान ,श्री, के,के, गुप्ता श्री ललीत सिन्हा एवं श्री . मयुर विशेष रूप से प्रशिक्षण देने उपस्थित थे। इस अवसर पर स्वागत उदबोधन में महा. कि वरिष्ठ प्राध्यापिका एवं प्रभारी प्राचार्य डा. चन्द्रिका नाथवानी ने कहा कि अध्ययन अध्यापन के साथ साथ हमें सामान्या जीवन रक्षा प्रणाली से जुडे प्राथमिक उपचार कि भी जानकारी होनी चाहिये ताकी हम किसी भी व्यक्ति को खतरे से बचा सके। इस क्रम में अधिकारीयों ने पानी में डुबने , जलने , अकस्मिक दुर्घटना , गलती से विषैली वस्त खा लेने , किसी उचें स्थान से गिर जाने सांप के काटने एवं अचानक किसी को ह्दयघात होने जैसी आकस्मिक परिस्थितियों में धैर्य से किस प्रकार रोगी का प्राथमिक उपचार करना चाहिये इस पर विस्तार विभिन्न प्रकार के माडलों और पावर प्वाइंट के द्वारा समझाया। डा. सचान ने प्राथमिक उपचार के क्षेत्र में रोजगार कि संभावनाओं का भी विस्तार से बताया।
कार्यक्रम में प्राणी शास्त्र के प्राध्यापक डा. संजय ठिसके ने प्रशिक्षण दे रहे अधिकारियों एवं 108 के नर्सींग स्टाफ भावना एवं कामिनी को धन्यवाद दिया। और बायोलाजी स्नातक के पश्चात छात्र इस क्षेत्र में आगे अध्ययन कर चिकित्सा के क्षेत्र में किस तरह रोजगार प्राप्त कर सकते है  इस पर विस्तार से प्रकाश डाला।
यह कार्य प्राणीशास्त्र विभाग एवं रोजगार एवं मार्गदर्शन प्रकोष्ठ के संयुक्त तत्वाधान में संपन्न हुआ इस कार्यक्रम में रेड क्रास के प्रभारी डा. एच.एस. भाटिया डा. किरण दामले, डा. प्रमोंद महिष डा. सीमा त्रिपाठी एवं काफी संख्या में स्नातकोत्तर विज्ञान संकाय के छात्र छात्रायें उपसर््िथत थे।

Preview News दिग्विजय महाविद्यालय में छ.ग. स्तर पर वेदान्ता का कैम्पस

Next News इतिहास विभाग में अगस्त क्रांति मनाई गई